आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस 5 स्टेप में जानिए कैसे

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए पैसा कमाना तो हर किसी के लिए जरूरी होता है। वहीं दूसरी ओर, करोड़पति बनना अधिकतर लोगों का सपना होता है। लेकिन अधिकतर लोगों की सैलरी इतनी कम होती है कि वे करोड़पति बनने का सिर्फ सपना ही देखते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कम सैलरी में भी करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए जरूरत है सब्र की और हर महीने एक छोटी सी रकम जमा करने की। तो आइए जानें कैसे आप भी बन सकते हैं करोड़पति।

स्टेप-1

स्टेप-1

सबसे पहला स्टेप यह है कि आप यह निश्चित कर लें कि आपको कितने साल में करोड़पति बनना है। ध्यान रहे, आप जितने कम साल में करोड़पति बनना चाहेंगे आपको उतने ही अधिक पैसे जमा करने होंगे। ध्यान रहे आप जितनी कम उम्र में पैसे जमा करना शुरू कर देंगे, आपको एक निश्चित उम्र तक करोड़पति बनने के लिए उतने ही कम पैसे जमा करने पड़ेंगे। अगर आप पैसे जमा करना देर से शुरू करते हैं तो फिर आपको हर महीने अधिक पैसे जमा करने होंगे।

यह भी पढ़ें-पैन कार्ड नंबर दे देता है आपके नाम का सुराग, पढ़िए कैसे

स्टेप-2

स्टेप-2

दूसरे स्टेप में आपको इस बात का निर्धारण करना होगा कि आप कितने पैसे जमा करना चाहते हैं। जैसे कि एक करोड़ या 5 करोड़ या उससे भी अधिक। हम आपको 1 करोड़ रुपए जमा करने की तरकीब बताएंगे और फिर आपको जितने करोड़ रुपए जमा करने हों, उसे 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए लगाई जाने वाली राशि से गुणा कर दें।

यह भी पढ़ें-ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाना है बहुत आसान, जानिए कैसे बनवाएं

स्टेप-3

स्टेप-3

सबसे अधिक ध्यान आपको इस बात का रखना होगा कि पैसों को कहां पर जमा करें। पैसों को आपको घर में नहीं रखना है, न ही अपने बैंक अकाउंट में जमा करना है। इन पैसों को आप अच्छे म्यूचुअल फंड में लगा सकते हैं, जहां से आपको अपने पैसों पर अच्छा रिटर्न मिल सके। आपको बता दें ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज कम मिलता है, जबकि म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर अधिक रिटर्न मिनले की संभावना बहुत अधिक रहती है। आपके लिए कौन सा म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा होगा, इसके लिए आप किसी म्यूचुअल फंड के सलाहकार से बात कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-आपको पता नहीं होगा, आपके खाते से काटते हैं इन चीजों के पैसे

स्टेप-4

स्टेप-4

अब आपको एक ऑनलाइन कैल्कुलेटर की मदद लेनी होगी जो आपको आपकी उम्र, सैलरी, ब्याज दर आदि की कैल्कुलेशन करके यह बताएगा कि आपको कितने पैसे लगाने हैं और कब आप करोड़पति बनेंगे। कैल्कुलेटर में कोई भी वैल्यू डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वैसा वाकई में होगा। अगर आप 25 साल के हैं और 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और 15 प्रतिशत का रिटर्न भी मिल रहा है, तो आपको सिर्फ 682 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे और आप 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपयों के मालिक होंगे। आगे की स्लाइड में जानिए कौन सा है ये कैल्कुलेटर।

ये भी पढ़ें-30 साल की उम्र तक कर लें ये 8 काम, वरना पड़ेगा पछताना

स्टेप-5

स्टेप-5

अब आपको सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से वैल्यू इस कैल्कुलेटर में डालनी होगी और यह कैल्कुलेटर आपको बता देगा कि आप कब करोड़पति बनेंगे। आप इस कैल्कुलेटर में सिर्फ अपनी मौजूदा उम्र, किस उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और कितना ब्याज आपको मिल सकता है, सिर्फ इन तीन चीजों की वैल्यू डाल देते हैं तो ये कैल्कुलेटर आपको खुद ही बता देगा कि आपको हर महीने कितने रुपए जमा करने की जरूरत है। कैल्कुलेटर के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें-ये हैं वो आसान से 5 तरीके, जिनसे घर बैठे होगी मोटी कमाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
you can also become crorepati by using these five steps
Please Wait while comments are loading...