जल्द ही सप्ताह में सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक, 2 दिन होगी छुट्टी!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जल्द ही ऐसा हो सकता है कि बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदल जाए। हो सकता है कि जल्द ही बैंक सुबह 10 बजे से खुलने के बजाय 9.30 बजे से खुलें और शाम को 4 बजे तक ग्राहकों के काम निपटाएं। अगर ऐसा होता है तो इससे बैंक कर्मचारियों को खूब फायदा होगा। दरअसल, ऐसा होने की स्थिति में बैंक के कर्मचारी हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही काम करेंगे। वहीं दूसरी ओर, शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे।

जल्द ही सप्ताह में सिर्फ 5 दिन खुलेंगे बैंक, 2 दिन होगी छुट्टी!

नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इसे लेकर एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। बैंकों की संस्था इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत भी हो चुकी है। मौजूदा समय में बैंक के कर्मचारी रोजाना लगभग साढ़े छह घंटे काम करते हैं। अभी तक की बातचीत से यह साफ हो चुका है कि बैंक कर्मचारी ग्राहकों को अतिरिक्त समय दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनकी मांग है कि सप्ताह में सिर्फ 5 दिन काम हो।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में बैंकों में रविवार के अलावा हर दूसरे शनिवार को छुट्टी रहती है। नैशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्विनी राणा ने कहा कि अगर काम करने का समय बढ़ता है तो हर शनिवार की छुट्टी मिलनी चाहिए। सरकार का मानना है कि बैंकों के पास ग्राहकों की संख्या बढ़ी है, इसलिए कैश डिपॉजिट, नए खाते खुलवाने, एफडी बनवाने, एफडी तुड़वाने और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए अधिक समय देना चाहिए।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
working hours for bank employees may be changed to five days a week
Please Wait while comments are loading...