खुद से और परिवार से करते हैं प्यार, तो जरूर पढ़ें अकबर-बीरबल की ये कहानी

कहने को तो ये कहानी, अकबर और बीरबल की है लेकिन इसका सार हम सब की आज की भागदौड़ भरी और असुरक्षित जिंदगी के लिए बहुत ही काम का और जरूरी है।

Subscribe to Oneindia Hindi

अकबर अपने कुछ दर‍बारियों के साथ जंगल की सैर पर गए थे। अकबर के नौ रत्‍नों में से एक बीरबल भी उनके साथ थे। जंगल में घूमते-घूमते अकबर को एक खरगोश दिखा जो घोड़ों के कदमों की टाप सुनकर झाड़ियों में छिप गया। इसे देखकर अकबर काफी सोच में पड़ गए और उन्‍होंने अपने दरबारियों से कहा, ''देखा इस खरगोश को, कुदरत ने क्‍या बनाया है। जैसे ही खतरे की आशंका होती है ये जानवर कितनी बखूबी खुद को बचाते हैं।'' हर बार की तरह इस बात पर भी अकबर ने बीरबल की हाजिर जवाबी जानने के लिए उनसे पूछा ''तुम क्‍या सोचते हो बीरबल''।
बीरबल ने जवाब में कहा, अगर ये जानवर अपनी हिफाजत बखूबी से कर लेते तो हम इनका शिकार नहीं कर पाते। ये कुछ खतरों से तो खुद को बचा सकते हैं लेकिन अपने सबसे बड़े खतरे से नहीं। इस पर अकबर ने पूछा ''लेकिन वो खतरा क्‍या है बीरबल?'' बीरबल ने जवाब देते हुए कहा, इंसान। फिर अकबर ने कहा ''बीरबल बात तो सही कही तुमने, लेकिन इंसान भी तो खुद हर खतरे से बचना चाहता है। क्‍या वो मौत से खुद को बचा सकता है?

खुद से और परिवार से करते हैं प्यार, तो जरूर पढ़ें अकबर-बीरबल की ये कहानी

इस पर जवाब देते हुए बीरबल ने कहा ''मौत तो जीवन का सत्‍य है जहांपना, उससे कोई नहीं बच सकता। लेकिन इंसान के पास ऐसे कई रास्‍ते हैं जिससे वो अपना भविष्‍य और परिवार की सुरक्षा कर सकता है। अकबर ये जानकर हैरान हुए और बीरबल से पूछा ''वो कैसे''? वीडियो में देखिए बीरबल ने क्‍या दिया इसका जवाब

लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी ना केवल आपको बल्‍कि आपके परिवार को भी आर्थिक रूप से भी सुरक्षित करती है। बीरबल की कहीं हुईं बातें तो अकबर और उनके दरबारियों तक को समझ आ गईं। अब है आपकी बारी, तो तुरंत इंश्योरेंस लेकर अपना और अपने परिवार को आर्थिक तौर पर सुरक्षित करिए। क्योंकि अकबर ने भी कहा है- ''प्‍लानिंग करो राइट-फ्यूचर करो ब्राइट, आज ही अपना लाइफ इंश्‍योरेंस करवाएं।''

कंपनी के ऑफर, नियम व शर्तें और डिस्क्लेमर के लिए कंपनी की वेबसाइट www.canarahsbclife.com पर क्लिक करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Why everyone should have a good life insurance policy.
Please Wait while comments are loading...