क्या आपको याद है 251 रुपए में मिलने वाला स्मार्टफोन फ्रीडम 251?

इस साल 251 रुपए में स्मार्टफोन मिलने के ऑफर के बाद देशभर में इस फोन को लेकर लोगों के बीच उत्सुकता हुई थी, बड़ी संख्या में लोगों ने फोन बुक कराया था।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इस साल जुलाई में रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने 5000 फ्रीडम स्मार्टफोन लोगों को देने की बात कही थी। इसके बाद कपंनी ने 65000 और स्मार्टफोन 251 रुपए की कीमत में लोगों को देने का वादा किया था।

mobile

रिंगिंग बेल्स के 251 रुपए में स्मार्टफोन देने का वादा करने के बाद देशभर से करोड़ों लोगों ने फोन बुक किया था, लेकिन आपको शायदा ही कोई ऐसा मिला हो, जिसे 251 रुपए में मिलने वाला ये फोन मिला हो।

कंपनी ने इस साल फरवरी में कहा था कि वो जुलाई तक 25 लाख लोगों को स्मार्टफोन दे देगी। कंपनी की साइट पर इतनी बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन के लिए आए कि साइट बुरी तरह से जाम हो गई, लेकिन इसके बाद कंपनी धीरे-धीरे गायब सी हो गई।

युवाओं के लिए रिलायंस जियो से भी तगड़ा ऑफर, एक साल तक फ्री डाटा और कॉलिंग

साइबर मीडिया रिसर्च (टेलीकॉम) में विश्लेषक फैसल कावूसा 251 रुपए में लोगों को स्मार्टफोन देने का सपना देना और फिर उस पर खरा ना उतर पाने को साल की सबसे बड़ी निराशा कहते हैं। वो कहते हैं कि इससे बहुत उम्मीदें लोगों की जुड़ गई थीं।

फैसल कहते हैं कि स्मार्टफोन के बारे में समझने वाले लोग 251 रुपए में पोन देने की बात पर तभी शंका जता रहे थे। फैसल कहते हैं कि ये निराशा की बात नहीं बल्कि डिजिटल युग का सबसे बड़ा धोखा भी है।

कंपनी के लोग भी नहीं देते फ्रीडम 251 पर जवाब

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, रिंगिग बेल्स के प्रवक्ता कंपनी के विस्तार पर तो बात करते हैं लेकिन फ्रीडम 251 के बारे में एक शब्द भी नहीं बोलते। वो कहते हैं कि उनके इलैक्ट्रोनिक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हो रही है।

एक इंटरव्यू में रिंगिंग बेल्स के सीईओ मोहित गोयल कह चुके हैं कि अगर सरकार उन्हें 50,000 करोड़ रुपये दे तो वो 750 मिलियन लोगों तक स्मार्टफोन पहुंचा सकते हैं।

जल्द ही माइक्रोसॉफ्ट लाएगा अल्टिमेट मोबाइल, होगा सबसे यूनीक

जानकारों का कहना है कि इस तरह के वादों और दावों को पूरी तरह से रोक देना तो ठीक नहीं होगा लेकिन सरकार को इस तरह की कंपनियों पर सख्ती करनी चाहिए जो लोगों को सपने दिखाते हैं और उनसे खेलते हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कि स्मार्टफोन बनाने में कम से कम भी 2000 रुपए का खर्च आता है, ऐसे में इस तरह के वादों का यही होगा जो स्मार्टफोन फ्रीडम 251 के साथ हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Where has Freedom 251 smartphone disappeared
Please Wait while comments are loading...