नए साल पर वाट्सऐप ने दिया यूजर्स को झटका, नहीं कर पाएंगे चैटिंग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नए साल में कुछ लोग अपने फोन पर वाट्सऐप को लेकर परेशान हैं कि आखिर ये ऐप्लीकेशन अचानक चलना क्यों बंद हो गई है। कुछ यूजर्स इसको लेकर लगातार फोन की सेटिंग ठीक कर रहे हैं लेकिन ये मामला दरअसल सेटिंग या फोन की खराबी का नहीं है। वाट्सऐप ने ही कुछ पुराने स्मार्टफोन पर अपनी सेवा बंद कर दी है। जिससे यूजर्स अब वाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। इस बाबत वाट्सऐप नो काफी पहले ही घोषणा कर दी थी।

वाट्सऐप ने दिया यूजर्स को झटका, नहीं कर पाएंगे चैटिंग

नए साल (2017) में एंड्रोइड 2.1 और 2.2, आईफोन 3जीएस और आईओएस 6 का इस्तेमाल करने वालों ने पाया कि नए साल में वाट्सऐप काम नहीं कर रहा है। इसी तरह से विंडोज फोन 7 के साथ भी हुआ है। इन स्मार्टफोन पर वाट्सऐप ने अपनी सुविधा को रोक दिया है।  ये पहला मामला नहीं है जब वाट्सऐप को कुछ हैंडसेट्स पर रोक दिया गया है। पिछले साल ब्लैकबेरी और नोकिया के कुछ सेट्स पर वाट्सऐप चलना बंद हो गया था लेकिन बाद में शिकायतें आने पर इन फोन पर वाट्सएप को दोबारा चला दिया गया।

पहले ही कर दी थी घोषणा, साइबर सुरक्षा को बताया वजह

वाट्सएप ने कुछ पुराने स्मार्टफोन पर सेवाएं बंद करने के पीछे सुरक्षा को वजह बताया है। कंपनी के अनुसार इन पुराने स्मार्टफोन में वाट्सएप का चलाया जाना साइबर सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। इसी को देखते हुए ये फैसला किया गया है। पिछले कुछ समय में वाट्सऐप और दूसरी एपलीकेशन के इस्तेमाल में यूजर की पर्सनल जानकारी के लीक हो जाने को लेकर कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में वाट्सऐप ने ये कदम उठाया है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों के बीच ये खबर हलचल पैदा करने वाली है क्योंकि इस समय चैटिंग के लिए वाट्सऐप बेहद लोकप्रिय है। ऐसे में खासतौर से सेमबियन, बीबीओएस, एड्रोइड और आईओएस ओपेरेटिंग सिस्टम वर्जन पर वाट्सऐप चला रहे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि चैटिंग के लिए इस समय वाट्सऐप एक बेहद लोकप्रिय मोबाइल एपलीकेशन है। भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 95 फीसदी से ज्यादा लोग अपने फोन पर वाट्सऐप चलाते हैं। 

पढ़ें- कई स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा वाट्सऐप

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
WhatsApp stops working in older iPhones and Android handsets
Please Wait while comments are loading...