कई स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा वाट्सऐप

हो सकता है कि नए साल में आपके फोन पर वाट्सऐप ना चले, ऐसी जानकारी वाट्सऐप ने ही जारी की है। जिसके अनुसार कुछ स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर की शाम से वाट्सऐप नहीं चल पाएगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चैटिंग के लिए इस समय वाट्सऐप एक बेहद लोकप्रिय मोबाइल एपलीकेशन है। भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 95 फीसदी से ज्यादा लोग अपने फोन पर वाट्सऐप चलाते हैं। लेकिन पुराने स्मार्टफोन चला रहे लोगों को नए साल में वाट्सऐप से महरूम होना पड़ सकता है।

कई स्मार्टफोन पर 31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा वाट्सऐप

वाट्सऐप ने बताया है कि कुछ पुराने स्मार्टफोन पर वाट्सऐप की सुविधा नहीं दी जाएगी हालांकि एप को पूरी तरह से बंद ना करने की बात कहकर कंपनी ने कुछ खास फीचरों को इन स्मार्टफोन पर बंद करने की बात कही है। यानि स्मार्टफोन पर वाट्सऐप तो चलता रहेगा लेकिन इसके बहुत ही सीमित फीचर को यूजर इस्तेमाल कर सकेगा। डेक्कन क्रोनिकल की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने बताया है कि वाट्सऐप सेमबियन, बीबीओएस, एड्रोइड और आईओएस ओपेरेटिंग सिस्टम वर्जन पर नहीं चलेगा। वाट्सऐप ने बताया है कि 31 दिसंबर 2016 कुछ स्मार्टफोन पर वाट्सऐप के लिए आखिरी दिन होगा। नए साल से इन स्मार्टफोन पर वाट्सऐप नहीं चल पाएगा।

कंपनी ने सुरक्षा को बताया वजह
वाट्सएप ने अपने इस कदम के पीछे सुरक्षा को वजह बताई है। कंपनी के अनुसार इन पुराने स्मार्टपोन में वाट्सएप का चलाया जाना साइबर सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं है। इसी को देखते हुए ये फैसला किया गया है। पिछले कुछ समय में वाट्सऐप और दूरी एपलीकेशन के इस्तेमाल में यूजर की पर्सनल जानकारी के लीक हो जाने को लेकर कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में वाट्सऐप ने ये कदम उठाया है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों के बीच ये खबर हलचल पैदा करने वाली है क्योंकि इस समय चैटिंग के लिए वाट्सऐप बेहद लोकप्रिय है। ऐसे में खासतौर से सेमबियन, बीबीओएस, एड्रोइड और आईओएस ओपेरेटिंग सिस्टम वर्जन पर वाट्सऐप चला रहे यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वाट्सऐप ने इस बाबत पहले भी जानकारी दी थी।
पढ़ें- कैसे दूसरे का वाट्सऐप चलाएं अपने फोन पर, जानिए 10 स्टेप में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
WhatsApp not work for some smartphone from 31 december
Please Wait while comments are loading...