आपके कंप्यूटर पर है खतरा, मोदी सरकार भेज रही है सुरक्षा के उपाय

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इन दिनों सरकार की तरफ से लोगों को अपने कंप्यूटर से 'बोट्स' हटाने के लिए मैसेज किए जा रहे हैं। दरअसल, यह मैसेज इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम यानी 'सीईआरटी-इन' की तरफ से किए जा रहे हैं, जो देश में कंप्यूटर सिक्योरिटी के लिए काम करती है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी अमेंडमेंट एक्ट 2008 के तहत 'सीईआरटी-इन' का काम देश में साइबर हमलों से निपटना और लोगों को साइबर सिक्योरिटी से जुड़े अलर्ट मुहैया कराना है।

क्या होता है बोट (Bot)?

क्या होता है बोट (Bot)?

यूं तो पूरे इंटरनेट ट्रैफिक में आधे से अधिक ट्रैफिक bot से होता है, लेकिन कुछ बॉट ऐसे भी होते हैं जो लोगों के कंप्यूटर्स और मोबाइल के लिए हानिकारक होते हैं। दरअसल, bot के जरिए इंटरनेट पर वह काम होते हैं, जिन्हें बार-बार करना होता है और यह काफी तेज होते हैं, जैसे किसी स्क्रिप्ट को रन करने का काम।

कैसे नुकसान करते हैं ये bot?

कैसे नुकसान करते हैं ये bot?

आजकल अपराधी कुछ ऐसे bot का बना रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके लोगों को कंप्यूटर पर हमला किया जा रहा है। इन हानिकारक bot को ये अपराधी ईमेल या फिर मैसेज आदि के जरिए लोगों को भेजते हैं। इन हानिकारक bot का इस्तेमाल करके साइबर अपराधी कई तरह के विज्ञापन आदि के लिंक इंटरनेट पर डालते हैं। इन bot का इस्तेमाल कर के कई बार अपराधी अपने कंप्यूटर के जरिए ही बहुत सारे कंप्यूटर्स को नियंत्रित करने लगते हैं।

ऐसे हटा सकते हैं bot

ऐसे हटा सकते हैं bot

सरकार के 'साइबर स्वच्छता केन्द्र' के साथ मिलकर क्वविक हील ने एक टूल बनाया है, जिसके जरिए आप अपने कंप्यूटर से bot को हटा सकते हैं। इस टूल का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह ध्यान रखना जरूरी है कि इससे सिर्फ इंफेक्टेड bot हटेंगे, ना कि आपके सिस्टम में मौजूद मालवेयर और अन्य कोई वायरस। हालांकि, bot का इस्तेमाल करके भी आपके सिस्टम में मालवेयर भेजा जा सकता है, इसलिए bot के इंफेक्शन को खत्म करना जरूरी होता है।

ये है bot हटाने की पूरी प्रक्रिया

ये है bot हटाने की पूरी प्रक्रिया

  • यहां क्लिक(http://www.quickheal.co.in/bot-removal-tool)करके सबसे पहले bot रिमूवल टूल को डाउनलोड करें।
  • डाउनलोड हुई फाइल पर क्लिक करके उसे रन करें।
  • इसके बाद I Agree पर क्लिक करें और फिर Next पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक वेलकम स्क्रीन खुलेगी, जिस पर भी Next पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने क्विक स्कैन, फुल स्कैन और कस्टमाइज्ड स्कैन नाम के तीन विकल्प खुलेंगे। आप अपने सिस्टम को जैसे स्कैन करना चाहते हैं वैसे स्कैन कर लें।
  • स्कैन खत्म होने पर Next पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने स्कैन का रिजल्ट आ जाएगा। इसके बाद आपको Finish पर क्लिक करना है।

बस इतना करते ही आपके सिस्टम से हानिकारक bot हट जाएंगे। इस टूल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ सिर्फ रन करना है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
what is malicious bot and how it can be removed
Please Wait while comments are loading...