नोट बैन के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये फर्जी मैसेज

लोग बैंकों और एटीएम के बाहर लाइनें लगाकर पैसों की व्यवस्था करने में लगे हुए हैं, वहीं कुछ लोग अफवाहों का माहौल गर्म करने में लगे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जहां एक ओर पूरे देश में 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने के कारण लोग बैंकों और एटीएम के बाहर लाइनें लगाकर पैसों की व्यवस्था करने में लगे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग अफवाहों का माहौल गर्म करने में लगे हैं। आइए जानते हैं सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करते हुए किस तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं।

note ban

100 और 50 रुपए के नोट बैन

कुछ शरारती तत्व लोगों के बीच में दहशत का माहौल बनाने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं कि 50 और 100 रुपए नोट भी जल्द ही बंद होने वाले हैं। इतना ही नहीं, बहुत से ऐसे मैसेज भी वायरल हो रहे हैं कि आज रात से ये नोट बंद हो जाएंगे।

आपको बता दें कि ऐसे किसी भी वायरल मैसेज के चक्कर में न पड़ें। अभी तक न तो रिजर्व बैंक न ही सरकार ने ऐसा कोई आदेश दिया है। वहीं दूसरी ओर, सरकार ने कुछ दिन पहले ही यह साफ किया था कि वह 100 रुपए या 50 रुपए के नोट बंद करने के बारे में नहीं सोच रही है।

नोटबंदी के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 'सोनम गुप्ता बेवफा है'

शादी का कार्ड दिखाकर 5 लाख रुपए निकालें

सोशल मीडिया पर इस तरह की भी कुछ अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि जिसके घर शादी है वह शादी का कार्ड दिखाकर 5 लाख रुपए तक निकाल सकेगा। हालांकि, ऐसा भी कुछ नहीं है। सरकार की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है कि शादी का कार्ड दिखाकर 5 लाख रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इस अफवाह के झांसे में पड़कर बहुत से लोग शादी का कार्ड लेकर भी बैंक पहुंच रहे हैं।

नोटबंदी: भीड़ के सामने कैश गिनते-गिनते कैशियर को पड़ा दिल का दौरा, मौत

ट्रांसपोर्टर हड़ताल करेंगे

अफवाहों के बीच ऐसे फर्जी मैसेज भी वायरल हो रहे हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि ट्रांसपोर्टर हड़ताल पर जाएंगे। हालांकि, अलग-अलग मैसेज में हड़ताल पर जाने का दिन अलग-अलग है।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) के मानद सचिव कुलतरण सिंह अटवाल ने इसे महज एक अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया है। इस तरह के वायरल हो रहे मैसेज के झांसे में न आएं।

ATM से पैसे निकालने से पहले जरूर पढ़ें, कैसे होती है ठगी

नमक महंगा होने की अफवाह

कुछ दिन पहले ही पूरे देश में नमक महंगा होने की अफवाह फैल गई थी। हालांकि, यह अफवाह नोट बैन से नहीं जुड़ी थी, लेकिन लोगों को इससे काफी परेशानी हुई थी। कुछ लोग इसे नोट बैन से जोड़कर भी देख रहे थे।

आपको बता दें कि इस अफवाह के चलते लोगों ने 400-400 रुपए प्रति किलो में नमक खरीदा था। बाद में सरकार ने इस अफवाह का खंडन करते हुए कहा कि सरकार के पास नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है, इसलिए लोगों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
viral messages on social media
Please Wait while comments are loading...