प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू हुईं दो स्कीमें, ब्याज पर दी जा रही भारी छूट

पीएम मोदी ने शनिवार की शाम देश के नाम संदेश देते हुए सभी देशवासियों को घर मुहैया कराने के लिए नई स्कीमें बनाई हैं। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में इस वर्ग को नया घर देने के लिए दो नई स्कीम

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने शनिवार की शाम देश के नाम संदेश देते हुए सभी देशवासियों को घर मुहैया कराने के लिए नई स्कीमें बनाई हैं। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में इस वर्ग को नया घर देने के लिए दो नई स्कीमें बनाई गई हैं। गरीब, निम्न मध्यम वर्ग, और मध्यम वर्ग के लोग घर खरीद सकें, इसके लिए सरकार ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। शहरों में इस वर्ग को नए घर देने के लिए 2017 में घर बनाने पर 9 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर, 12 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज में 3 फीसदी की छूट दी जाएगी।

 narendra modi प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू हुईं दो स्कीमें, ब्याज पर दी जा रही भारी छूट
ये भी पढ़ें- अखिलेश-मुलायम के बीच पैचअप में पढ़िए क्या रही आजम की भूमिका?

इतना ही नहीं, 2017 में गांवों में घर बनाने के लिए भी सरकार ने योजना शुरू की है। पीएम मोदी ने कहा है कि यह योजना उन लोगों के लिए है जो लोग गांव में अपना घर बनाना चाहते हैं या फिर अपने घर में एक दो कमरे बढ़ाना चाहते हैं या फिर अपने घर पर एक और मंजिल बनाना चाहते हैं। ऐसे लोगों को 2 लाख रुपए तक के कर्ज पर लगने वाले ब्याज में 3 फीसदी की छूट दी जाएगी। गांव में बनाए जाने वाले घरों की संख्या को भी सरकार ने 33 फीसदी बढ़ा दिया, जिससे गांव के बहुत से लोग लाभान्वित होंगे। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक देश के सभी परिवारों का अपना घर हो। इसी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी, जिसमें अब सरकार ने शहरों में घर बनाने के लिए दो नई स्कीमों के अलावा गांव में घर बनाने के लिए भी एक स्कीम शुरू की है।
ये भी पढ़ें- ट्विटर के जरिए सुषमा स्वराज ने बच्चे के इलाज और दवाई में मां की बड़ी मदद की
मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इन नई योजनाओं से देश के उन लोगों को लाभ मिल सकेगा, जिनकी पहुंच में घर बनाना नहीं था। हाल ही में हुई नोटबंदी की वजह से भी घरों की कीमतें काफी गिरी हैं। हालांकि, बावजूद इसके मध्यम वर्गीय लोगों की पहुंच में घर नहीं आ सके हैं, जिसके चलते मोदी सरकार की तरफ से लोगों के घर दिलाने के लिए ये नई स्कीमें शुरू की गई हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
two new scheme started under pradhan mantri awas yojana
Please Wait while comments are loading...