रिलायंस जियो को ट्राई ने भेजा नोटिस, खत्म हो सकता है मुफ्त डेटा और कॉल का ऑफर

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हाल ही में एयरटेल द्वारा ट्राई के खिलाफ याचिका दायर किए जाने के बाद अब ट्राई का रुख रिलायंस जियो के लिए काफी सख्त हो गया है। ट्राई ने रिलायंस जियो को एक नोटिस जारी कर दिया गया है। नोटिस जारी करके रिलायंस जियो से पूछा गया है कि आखिर उन्होंने अपना मुफ्त ऑफर क्यों बढ़ाया है? आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने 5 सितंबर को लॉन्च होने के बाद अपने ग्राहकों के लिए एक मुफ्त वेलकम ऑफर शुरू किया था। यह ऑफर 31 दिसंबर को खत्म होना था, लेकिन उससे पहले ही 1 दिसंबर को जियो की तरफ से ग्राहकों के लिए एक अन्य ऑफर शुरू कर दिया गया। इस नए ऑफर को हैप्पी न्यू ईयर नाम दिया गया है, जिसके तहत जियो के सभी ग्राहकों के 1 जनवरी से 31 मार्च 2017 तक मुफ्त सेवाएं दी जाएंगी। इस तरह से लॉन्च होने के बाद से लेकर 31 मार्च 2017 तक रिलायंस जियो इसके ग्राहकों के लिए पूरी तरह से मुफ्त हो गया है।

reliance jio रिलायंस जियो को ट्राई ने भेजा नोटिस, खत्म हो सकता है मुफ्त डेटा और कॉल का ऑफर
ये भी पढ़ें- भारत की 3 कंपनियों के पास है इन 6 अमीर देशों से भी ज्यादा सोना

भारती एयरटेल ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को निर्धारित 90 दिन के बाद भी अपनी मुफ्त सेवाएं जारी रखने की अनुमति देने के लिए ट्राई के खिलाफ याचिका दायर की थी। यह याचिका दूरसंचार विवाद न्यायाधिकरण (टीडीसैट) में दायर की गई थी। याचिका में एयरटेल ने कहा था कि ट्राई टेलिकॉम के नियमों के उल्लंघन को लेकर एक मूक दर्शक बना हुआ है। इस याचिका में मांग की गई थी कि ट्राई को जियो के खिलाफ सख्ती दिखाने के निर्देश दिए जाएं। उसमें कहा था- ट्राई इस बात को सुनिश्चित करे कि 31 दिसंबर के बाद रिलायंस जियो अपनी सेवाओं को मुफ्त में मुहैया न करा सके। एयरटेल ने आरोप लगाया है कि ट्राई के शुल्क आदेश का मार्च 2016 से लगातार उल्लंघन किया जा रहा है, जिससे एयरटेल को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है, लेकिन ट्राई इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
ये भी पढ़ें- देश के इस बाजार में 500 के नोट के 550, 1000 के मिल रहे 1100
ट्राई ने इस मामले में सुनवाई के लिए 10 दिन का समय मांगा था। टीडीसैट ने ट्राई को अगली सुनवाई में अपनी बात कहने के लिए निर्णय लेकर आने को कहा है। आपको बता दें कि इस मामले की अगली सुनवाई 6 जनवरी को कराई जाएगी। लेकिन सुनवाई में जाने से पहले ही ट्राई ने रिलायंस जियो को नोटिस जारी कर दिया है। रिलायंस जियो ने इस नोटिस का जवाब देने के लिए ट्राई से 6 दिनों की मांग की है। अगर इस केस में रिलायंस जियो ट्राई को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका, तो हो सकता है कि हैप्पी न्यू ईयर ऑफर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाए और मुफ्त सेवाएं 31 दिसंबर को ही खत्म हो जाएं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
trai slap notice to reliance jio for extending its free offer
Please Wait while comments are loading...