Jio की मुफ्त कॉल पर उठ रहे सवाल, बदल सकते हैं रेट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई ने रिलायंस जियो से मुफ्त कॉल देने की सुविधा पर विस्तृत जानकारी मांगी है। दरअसल, रिलायंस जियो ने ट्राई को दिए गए प्लान के तहत 1.20 रुपए प्रति मिनट की दर ग्राहकों से चार्ज करने की बात कही है, लेकिन जियो ने मुफ्त कॉल की बात कही है।

jio

एयरटेल का धांसू ऑफर, महज 17 रुपए में 1 जीबी डेटा, पर है एक शर्त

ऐसे में ट्राई ने यह सवाल उठाया है कि आखिर ऐसा क्यों है। ट्राई के कुछ उच्च अधिकारियों ने रिलायंस जियो के अधिकारियों से इस मामले को लेकर मुलाकात की और विस्तृत जानकारी मांगी है।

ऑनलाइन बनवाएं कलर वोटर आईडी, होगी होम डिलीवरी

यूजर गाइड में लिखा है ये

आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने सिम कार्ड के साथ दिए जाने वाले यूजर गाइड में 2 पैसै प्रति सेकंड (यानी 1.20 रुपए प्रति मिनट) की दर ग्राहकों से चार्ज करने की बात छापी है, लेकिन सभी कॉल मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है।

बस ध्यान रखें ये 5 बातें और जी भरकर करें ऑनलाइन शॉपिंग

हालांकि, यूजर गाइड में पोस्टपेड ग्राहकों के लिए सभी कॉल्स फ्री कही गई हैं, उन्हें सिर्फ बताए गए प्लान में से किसी एक को चुनना होगा। वहीं दूसरी ओर प्रीपेड ग्राहकों पर चार्ज लगाने की बात छापी है, जबकि अपनी घोषणा में उन्होंने कहा था कि अब किसी को कॉल करने के लिए पैसे नहीं चुकाने होंगे।

खुशखबरी: 3 साल पुराने दाम पर पहुंचा सोना, आप भी खरीदें

इंटरकनेक्ट मामले पर हो सकती है दिक्कत

टेलिकॉम टैरिफ ऑर्डर में 2004 में ट्राई द्वारा किए गए कुछ बदलावों की वजह से रिलायंस जियो को कुछ दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। नियमों के मुताबिक कोई भी टेलिकॉम कंपनी अपना टैरिफ चार्ज इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज से कम नहीं रख सकती है।

एयरटेल लाया मुफ्त कॉलिंग और डेटा का ऑफर, जानिए कैसे करें एक्टिवेट

आपको बता दें कि इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज वह कीमत होती है, जो किसी मोबाइल ऑपरेटर को अन्य मोबाइल ऑपरेटर को उसके ग्राहक की कॉल टर्मिनेट करने की स्थिति में चुकाना होता है।

वर्तमान में इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज 14 पैसे प्रति मिनट है, जबकि जियो ने सभी कॉल मुफ्त कर दी हैं। सूत्रों का मानना है कि रिलायंस जियो के अधिकारी टैरिफ प्लान में जल्द ही कोई बदलाव कर सकते हैं, जिसे ट्राई को भी बता दिया जाएगा।

वॉरेन बफेट की झोली में हर महीने बरसते हैं 10 हजार करोड़ रुपए

विरोधी कंपनियों ने भी लगाए आरोप

रिलायंस जियो की विरोधी कंपनियों ने भी जियो पर आरोप लगाया है कि मुफ्त कॉल की घोषणा करके जियो ने गलत किया है। हालांकि, ट्राई ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

देखें, भारतीय नेताओं की खूबसूरत पत्नियों की तस्वीरें, कोई सुंदर तो कोई स्मार्ट

ट्राई ने कहा- यह आरोप तब सही होते अगर यह किसी बड़ी मार्केट की हिस्सेदारी वाले मोबाइल ऑपरेटर पर लगते, रिलायंस जियो टेलिकॉम इंडस्ट्री से जुड़ा नया सदस्य है, जिसके पास बाजार का बहुत ही छोटा सा हिस्सा है।

हर सफल आदमी रोज सुबह करता है ये 5 काम, आप भी आजमाए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
TRAI seeks explanation from Reliance Jio over free voice calls plan
Please Wait while comments are loading...