खत्म हो सकता है इंटरकनेक्शन चार्ज, रिलायंस जियो को होगा सबसे अधिक फायदा

सूत्रों की मानें तो ट्राई की तरफ से इंटरकनेक्शन चार्ज को ही खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। इससे मौजूदा समय में सबसे बड़ा फायदा रिलायंस जियो को होने वाला है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जहां एक ओर रिलांयस जियो की तरफ से शुरू की गई मुफ्त सेवा के बाद जियो पर आरोप लगाया गया था कि वह ट्राई के नियमों के उल्लंघन कर रहा है। सूत्रों की मानें तो ट्राई की तरफ से इंटरकनेक्शन चार्ज को ही खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। ईटी नॉउ की रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही ऐसा हो सकता है कि ट्राई इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज (आईयूसी) पहले की तुलना में कम कर दिया या फिर खत्म कर दिया जाए। इससे मौजूदा समय में सबसे बड़ा फायदा रिलायंस जियो को होने वाला है।

mobile खत्म हो सकता है इंटरकनेक्शन चार्ज, रिलायंस जियो को होगा सबसे अधिक फायदा
ये भी पढ़ें-पीएम मोदी की नोटबंदी पर इस बच्चे ने उठाया अहम सवाल, सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल

दरअसल, जब भी किसी सर्विस प्रोवाइडर के जरिए किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर पर फोन जाता है तो उसे इंटरकनेक्शन चार्ज के तौर पर 14 पैसे देने होते हैं। अब ट्राई इस इंटरकनेक्शन चार्ज को कॉल टैरिफ से अलग करना चाहता है, जिससे ग्राहकों को भी काफी फायदा होगा। ट्राई के फैसले के बाद यह चार्ज कम हो सकता है या फिर खत्म भी किया जा सकता है। ये भी पढ़ें-यूपी में दूसरे चरण के लिए 107 आपराधिक छवि, 257 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में

अगर ट्राई ने इस चार्ज को खत्म कर दिया तो फिर रिलायंस जियो को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो पर आरोप लगाया था कि वह इंटरकनेक्शन चार्ज को लेकर ट्राई के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। ऐसे में, अगर ट्राई ने इंटरकनेक्शन चार्ज खत्म करने का फैसला किया तो रिलायंस जियो के खिलाफ सारी शिकायतें भी खत्म हो जाएंगी। हालांकि, ट्राई की तरफ से अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्र दावा कर रहे हैं कि ऐसा होने वाला है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
trai may delink call tariffs from interconnection charge
Please Wait while comments are loading...