रिलायंस जियो स्टॉल की हकीकत, पढ़िए मेरी आंखों देखी

By: ANUJ KUMAR MAURYA
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रिलायंस जियो को लेकर मुकेश अंबानी की तरफ से ऐसी घोषणाएं कर दी गई हैं, जिससे रिलायंस स्टोर के बाहर लगने वाली लाइन अब और लंबी हो गई है। जियो की तरफ से दिए जा रहे सस्ते डेटा और अनलिमिटेड फ्री वॉइस कॉल के आकर्षक ऑफर ने मुझे भी रिलायंस स्टोर तक जाने के लिए मजबूर कर दिया।

रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के जरिए देश में 10 करोड़ ग्राहक बनाने का टारगेट रखा है, लेकिन जियो स्टॉल की हकीकत देखकर ऐसा लगा मानो खुद मुकेश अंबानी को भी यह भरोसा नहीं है कि वह अपने टारगेट के आस-पास भी पहुंच सकते हैं।

EXCLUSIVE: राम भरोसे रघुराम का रिजर्व बैंक, 10 रुपए का सिक्का गायब, 10 पैसे का चलन में

मैं ऐसा सिर्फ इसलिए कह रहा हूं क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली में भी हर रिलायंस स्टोर पर रिलायंस जियो का सिम नहीं मिल रहा है। 5 रिलायंस स्टोर से निराश लौटने के बाद आखिरकार मुझे उस ठिकाने का पता चल गया, जहां से मुफ्त में रिलायंस जियो का सिम मिल रहा था।

चंद मिनटों में हुआ निराश

चंद मिनटों में हुआ निराश

जब मैं रिलायंस स्टॉल पर पहुंचा तो वहां 10-15 लोगों की लाइन देखकर सोचा कि आधे से एक घंटे तक इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन इस बात से खुश भी था कि महज आधे से एक घंटे के अंदर मेरे हाथ में भी रिलायंस जियो सिम कार्ड होगा।

10 रुपए का नकली सिक्का है अफवाह, यकीन नहीं तो खुद ही पढ़ लें

मेरे चेहरे की सारी खुशी उस वक्त निराशा में बदल गई, जब पता चला कि ये लाइन सिर्फ एक रजिस्टर में अपना नाम और नंबर लिखने के लिए लगी है। उन्होंने कहा कि जब आपका नंबर आएगा, तो आपको फोन कर दिया जाएगा और आपको जिस दिन बुलाया जाए आप उस दिन आकर अपना सिम ले जा सकते हैं।

सिर्फ नाम और नंबर से भर गया रजिस्टर

सिर्फ नाम और नंबर से भर गया रजिस्टर

इस तरह नाम और नंबर लिखने में एक इंसान को महज दो मिनट का समय लग रहा था, लेकिन इसके बावजूद 10-15 लोगों की लाइन से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितने लोगों ने उस रजिस्टर में अपना नाम लिखा होगा। उनका यह भी कहना था कि एक रजिस्टर तो पहले ही पूरा भर चुका है।

रिलायंस जियो से डेढ़ गुना अधिक स्पीड देगा एयरटेल, जानिए क्या है ऑफर

वहीं थोड़ी दूर पर रिलायंस का एक एक्जिक्यूटिव उन लोगों को सिम दे रहा था, जिनका नंबर आ चुका था। यहां आपको बताता चलूं, कि इन लोगों ने हफ्ते भर से भी पहले नंबर लगाया था, तब जाकर अब उनका नंबर आया।

एक्जिक्युटिव ने बताया कैसे मिलेगी सिम

एक्जिक्युटिव ने बताया कैसे मिलेगी सिम

मैंने रिलायंस के उस एक्जिक्यूटिव से पूछा कि मुझे ये सिम कैसे मिलेगी। उसने बताया कि जब आपको फोन करके बुलाया जाएगा तो आप अपना आधार कार्ड लेकर आ जाना, बशर्ते आधार कार्ड पर आपकी तस्वीर साफ हो, वरना उसके साथ पैन कार्ड या कोई अन्य डॉक्यूमेंट भी लाना होगा।

पढ़िए रिलायंस जियो की वो 15 बातें, जो आपके काम की हैं

इस तरह की खबरें सुनने में आ रही थीं कि रिलायंस जियो का सिम देने के लिए पैसे लिए जा रहे हैं। एक पत्रकार होने के नाते मैंने इस बात की पड़ताल करना भी जरूरी समझा कि क्या ये खबरें सही हैं।

मैंने उससे पूछा कि मुझे इसके लिए कितने पैसे देने होंगे? तो रिलायंस एक्जिक्यूटिव ने साफ-साफ कह दिया कि आपको इसके लिए एक भी पैसे नहीं देने होंगे, यह कंपनी की तरफ से बिल्कुल मुफ्त दिया जा रहा है।

सिम न सही, हकीकत तो देखी

सिम न सही, हकीकत तो देखी

भले ही मैं बिना सिम लिए निराश लौटा, लेकिन यह देख आया कि रिलायंस जियो के स्टॉल की हकीकत क्या है। अंत में मैं ये कह सकता हूं कि यह सिम आपको मुफ्त में ही मिलेगा जैसा कि मुकेश अंबानी ने भी कहा है।

...तो इन वजहों से नहीं खरीदने चाहिए रिलायंस जियो 4जी

लेकिन इस सिम को लेने के लिए आपको कितने दिन या हफ्ते इंतजार करना पड़े, ये आपकी किस्मत है। अगर हर रिलायंस स्टोर पर यह सिम मुहैया कराया जाता तो शायद आपको हाथों-हाथ सिम मिल जाता, लेकिन सिम सिर्फ कुछ चुनिंदा स्टोर पर उपलब्ध है, जिसके चलते आपको परेशानी होना तय है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
the reality of reliance jio stall. you have to wait a lot to get this free reliance jio sim card.
Please Wait while comments are loading...