ATM से 100 के नोट न निकलने से हैं परेशान, जरूर पढ़ें ये खबर

रिजर्व बैंक ने एक अहम कदम उठाया है, जिससे ग्राहकों को एटीएम में 100 के नोट आसानी से मिल सकें और उन्हें इधर-उधर न भागना पड़े।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अक्सर हम एटीएम से पैसे सिर्फ इसलिए नहीं निकाल पाते क्योंकि उस एटीएम में 100 के नोट न होकर सिर्फ 500 के नोट होते हैं। ऐसी स्थिति में या तो कम से कम 500 रुपए निकालने पड़ते हैं या फिर किसी दूसरे एटीएम पर जाना पड़ता है। इससे निपटने के लिए रिजर्व बैंक एटीएम में 100 रुपए के नोट मुहैया कराने की सुविधा पर जोर दे रहा है।

atm

दूसरे एटीएम पर जाने पर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि वहां पर आपको 100 के नोट मिलेंगे या नहीं मिलेंगे। ऐसे में कई बार एटीएम के चक्कर काटने के बाद भी 100 का नोट नहीं मिलता है।

जियो का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक जरूरी सूचना

ट्रांजैक्शन होते हैं बर्बाद

इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि भले ही आप एटीएम से पैसे न निकालें, लेकिन हर बार एटीएम का इस्तेमाल करने पर आपको मिले कुल ट्रांजैक्शन में कमी आती जाती है।

आपको बता दें कि अधिकतर बैंकों के एटीएम को एक निर्धारित सीमा से अधिक बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कुछ बैंक 5 बार तो कुछ 3 बार मुफ्त में एटीएम इस्तेमाल करने की सुविधा देते हैं। इससे अधिक बार एटीएम इस्तेमाल करने पर आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है।

पासपोर्ट, लाइसेंस को लेकर सरकार करने जा रही है बदलाव, बढ़ जाएगी फीस

10 फीसदी एटीएम में होंगे 100 के नोट

इस समस्या से ग्राहकों को छुटकारा दिलाने के लिए रिजर्व बैंक ने एक अहम कदम उठाया है, ताकि ग्राहकों को एटीएम में 100 के नोट आसानी से मिल सकें और उन्हें इधर-उधर न भागना पड़े।

इस अहम कदम के तहत लोगों की 100 रुपए की जरूरत को पूरा करने के लिए रिजर्व बैंक एक ऐसे पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसके तहत वह देशभर में 10 प्रतिशत ऐसे एटीएम होंगे, जिनसे खासतौर पर 100 रुपए के नोट निकलेंगे।

रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है- स्वच्छ नोट की नीति के तहत जनता की 100 रुपए के नोट की जरूरत को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। बैंकों को अपने एटीएम में पर्याप्त संख्या में 100 रुपए के नोट डालने चाहिए।

दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण, श्रीराम स्कूल में 4 दिन की छुट्टी

पायलट प्रोजक्ट की तरह शुरू की है योजना

बैंकों को इस दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए रिजर्व बैंक ने एक पायलट परियोजना शुरू की है, जिसके तहत देश में 10 प्रतिशत ऐसे एटीएम होंगे, जिनसे विशेष रूप से 100 रुपए के नोट निकाले जा सकेंगे।

रिजर्व बैंक ने देश भर के बैंकों को यह सलाह दी है कि वह अपने 10 फीसदी एटीएम में इस व्यवस्था को सुनिश्चित करें। रिजर्व बैंक ने हाल ही में बैंकों के उन कदमों की समीक्षा की है, जिसके तहत ऐसे एटीएम लगाए जाने हैं जो कम मूल्य का नोट देंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ten percent atm will be giving 100 rupees notes
Please Wait while comments are loading...