तमिलनाडु के श्री अंजानेयार मंदिर में लगाई गई स्वाइप मशीन, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के जरिए करें दान

Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। जहां एक ओर नोटबंदी के चलते आम आदमी को भारी परेशानी झेलनी पड़ी, वहीं कैशलेस भारत बनाने से अब भगवान के दर पर पहुंचने वाले चढ़ावे में भी भारी कमी आती दिख रही है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित श्री अंजानेयार मंदिर में स्वाइप मशीन लगा दी गई है, ताकि श्रद्धालु अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए दान कर सकें। यहां पर रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं और भगवान के दर्शन करते हैं, लेकिन लोग इस बात से काफी परेशान थे कि वह भगवान को दान नहीं दे पा रहे हैं। 

sri anjaneyar temple तमिलनाडु के श्री अंजानेयार मंदिर में लगाई गई स्वाइप मशीन, क्रेडिट-डेबिट कार्ड के जरिए करें दान
ये भी पढ़ें- SBI के होम लोन की ईएमआई कम होने से 25 लाख रुपए तक कमा सकते हैं ग्राहक, जानिए क्या है पूरा गणित

मंदिर में स्वाइप मशीन लगाया जाना इस बात को दिखाता है कि देश में न सिर्फ दुकानदार डिजिटल इंडिया के तहत कैशलेस ट्रांजैक्शन की ओर बढ़ रहे हैं, बल्कि मंदिर भी इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर, मंदिरों में स्वाइप मशीन के जरिए पैसों का भुगतान करने का एक फायदा यह भी होगा कि कालेधन पर काफी रोक लगेगी। दरअसल, देश के कई मंदिरों में भी कालेधन को सफेद करने का खेल चलता है, जिस पर इस तरह के अहम कदम से रोक लगेगी, क्योंकि कैश में कोई दान नहीं होगा।
ये भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद भी उनकी बात नहीं मान रहा RBI, पुराने नोट नहीं कर रहा जमा
वहीं दूसरी ओर, अपने साथ कैश रखने की दिक्कत से भी छुटकारा मिलेगा। इस मंदिर में लगाई गई मशीन भारतीय स्टेट बैंक की है, जिसके जरिए पूजा के बाद कोई भी व्यक्ति श्रद्धानुसार दान दे सकता है। मंदिर द्वारा उठाया गया यह कदम पीएम मोदी के सपने को भी बढ़ावा दे रहा है, जिसके तहत वह चाहते हैं कि देश कैशलेस इकोनॉमी की तरफ बढ़े।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
swipe machine installed in sri anjaneyar temple of tamilnadu
Please Wait while comments are loading...