अक्टूबर से शुरू हो रही है रेलवे की 'सुविधा', आपको पता है?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। त्योहारों के सीजन में रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ हो जाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने मुंबई, जम्मू, हावड़ा और गोरखपुर के लिए अक्टूबर के पहले हफ्ते से ही साप्ताहिक सुविधा स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

रेलवे की ये साप्ताहिक एसी सुविधा सुपरफास्ट ट्रेनें मुंबई सेन्ट्रल-नई दिल्ली, मुंबई सेन्ट्रल-लखनऊ जंक्शन, बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर, हावड़ा-आनंद विहार और हावड़ा-जम्मूतवी के रूट पर चलेंगी।

बस 23 रुपए दें रोजाना और पाएं 1 करोड़ का बीमा, जानिए कैसे

इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों से अधिक होगा। इस ट्रेन में न्यूनतम किराया उतना होगा, जितना कि तत्काल के तहत होता है। हर 20 प्रतिशत सीटें बुक होने के बाद इसका किराया बढ़ जाएगा। यह किराया तत्काल किराए के तीन गुना तक बढ़ सकता है।

मुंबई सेन्ट्रल-नई दिल्ली-मुंबई सेन्ट्रल

मुंबई सेन्ट्रल-नई दिल्ली के लिए चलने वाली साप्ताहिक सुविधा स्पेशल ट्रेन मुंबई सेंट्रल से 7 अक्टूबर से लेकर 11 नवंबर तक रोजाना शाम 4 बजे रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

रेलवे की नई किराया नीति का फायदा उठाने में जुटी एयर इंडिया, शरद यादव ने पहले उठाए सवाल

वहीं दूसरी ओर, वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली से 8 अक्टूबर से लेकर 12 नवंबर तक हर शनिवार को दोपहर 2.50 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6.55 बजे मुंबई सेन्ट्रल पहुंचेगी।

 

मुंबई सेन्ट्रल-लखनऊ जंक्शन-मुंबई सेन्ट्रल

यह ट्रेन 6 अक्टूबर से लेकर 10 नवंबर तक हर गुरुवार शाम 7.45 पर मुंबई सेन्ट्रल से रवाना होगी और अगले दिन शाम को 8.35 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

BSNL 1199: सब कुछ फ्री देने वाले इस ऑफर में है एक लोचा

वहीं दूसरी ओर, वापसी में यह ट्रेन 7 अक्टूबर से 11 नवंबर तक हर शुक्रवार को रात 10.45 बजे लखनऊ जंक्शन से चलेगी और अगले दिन रात 11.10 बजे मुंबई सेन्ट्रल पहुंचेगी।

बान्द्रा टर्मिनस-गोरखपुर-बान्द्रा टर्मिनस

बांद्रा टर्मिनस से चलने वाली सुविधा ट्रेन 2 अक्टूबर से 13 नवंबर तक हर रविवार को सुबह 5.10 बजे रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 2.40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

भारत में मोबाइल यूज करने वालों की संख्‍या 103.5 करोड़ के पार, बीएसएनएल पांचवें नंबर पर

वहीं इसकी वापसी में यह ट्रेन 4 अक्टूबर से 15 नवंबर तक हर मंगलवार को गोरखपुर से सुबह 7 बजे रवाना होगी और अगले दिन शाम 5.35 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।

 

हावड़ा-आनंद विहार-हावड़ा

यह ट्रेन 8 अक्टूबर से 5 नवंबर तक हर शनिवार को शाम 3.20 बजे हावड़ा से रवाना होगी और अगले दिन दोपहर 1.45 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

दूसरे नेटवर्क पर नहीं जा रही रिलायंस जियो की कॉल, कंपनी ने लगाया आरोप

वहीं दूसरी ओर, वापसी में यह ट्रेन 9 अक्टूबर से 6 नवंबर तक शाम 6.45 बजे हर रविवार को आनंद विहार से रवाना होगी और अगले दिन शाम को 4.40 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

हावड़ा-जम्मू तवी-हावड़ा

यह सुविधा ट्रेन हावड़ा से 6 अक्टूबर से 3 नवंबर तक हर गुरुवार को रात 11.55 बजे रवाना होगी और तीसरे दिन सुबह 10.30 बजे जम्मू तुवी पहुंचेगी।

सैमसंग का नया फोन हुआ लॉन्च, 13 दिन तक चलेगी बैटरी

वहीं वापसी में यह ट्रेन 8 अक्टूबर से 5 नवंबर तक हर शनिवार को रात 8.10 बजे जम्मू तवी से रवाना होगी और तीसरे दिन सुबह 6.30 पर हावड़ा पहुंचेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
suvidha trains will run weekly from october
Please Wait while comments are loading...