ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक कराते समय 92 पैसे जरूर खर्च कीजिए, परिवार वालों को मिलेगी बड़ी राहत

इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस वे का ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले 694 लोगों में से 128 लोगों ने ही ट्रैवल इंश्‍योरेंस का विकल्‍प चुना था।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। रविवार सुबह इंदौर-पटना एक्‍सप्रेसवे के कानुपर के निकट पुखरावां दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद 145 लोगों की मौत हो गई। वहीं 200 से ज्‍यादा लोग इस हादसे में घायल हो गए।

train accident

इस हादसे के बाद यह बात सामने आई है कि इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस वे का ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले 694 लोगों में से 128 लोगों ने ही ट्रैवल इंश्‍योरेंस का विकल्‍प चुना था। ऐसा तब है जब रेलवे मात्र 92 पैसे में लोगों को ट्रैवल इंश्‍योरेंस का विकल्‍प उपलब्‍ध करा रहा है।

आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय ट्रैवल इंश्‍योरेंस का विकल्‍प आता है। यह विकल्‍प अपनाना अनिवार्य नहीं होता है। कई लोग टिकट बुक कराते समय ट्रैवल इंश्‍योरेंस का विकल्‍प चुनते हैं तो कई लोग इस विकल्‍प को अपनाने से मना कर देते हैं।

travel insurance

इस ट्रैवल इंश्‍यारेंस के लिए 92 पैसे खर्च करने के बाद ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री की अगर किसी वजह से यात्रा के दौरान मौत होती है या फिर पूर्ण रूप से आप अपंग हो जाता है तो यात्रा करने वाले व्‍यक्ति के परिजन को रेलवे 10 लाख रुपए देता है। आंशिक रूप से विकलांग होने पर व्‍यक्ति को 7.5 लाख रुपए और अस्‍पताल में इलाज के लिए 2 लाख रुपए तक की राशि का भुगतान करता है। इसके अलावा आतंकवादी हमले, डकैती, दंगें जैसे हालातों में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को ट्रैवल इंश्‍योरेंस का भुगतान करता है।

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को ग्रुप एक्सीडेंटल पॉलिसी के तहत ट्रैवल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस विकल्प का चुनाव करने के बाद संबंधित कंपनी आपके पास इस ट्रैवल इंश्योरेंस की पूरी जानकारी भी भेजती है। इसमें ट्रैवल इंश्योरेंस की सारी शर्ते और जानकारी दी गई होती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
spend only 92 paise and get 10 lakh rupees travel insurance
Please Wait while comments are loading...