बिना एटीएम कार्ड के ही निकलेंगे पैसे, फिंगरप्रिंट से होगा काम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जरा सोच के देखिए कि बना एटीएम कार्ड के अगर पैसे निकलने लगें तो कैसा होगा। अगर आप भी चाहते हैं कि बिना एटीएम कार्ड के ही आप अपने खाते से एटीएम का इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकें तो जल्द ही आपकी ये चाहत पूरी होने वाली है।

ATM

इंटेलिजेंट एटीएम: यहां मूवी टिकट होगी बुक, लोन भी मिलेगा

1 जनवरी 2017 से ऐसे एटीएम आ जाएंगे, जहां से पैसे निकालने के लिए आपको किसी एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होगी, बल्कि सिर्फ फिंगरप्रिंट के आधार पर ही इन एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे।

बनाया गया है सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, सही समय पर होगा रिलीज

रिजर्व बैंक ने लिया फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों से कहा है कि वह 1 जनवरी 2017 तक एटीएम का एक नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करें, जिसमें एटीएम से पैसे कार्ड से तो निकाले ही जा सकेंगे, साथ ही आधार कार्ड आधारित बायोमीट्रिक जानकारी के समायोजन से फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके भी पैसे निकाले जा सकेंगे।

वाट एन आइडिया सर जी, महज 1 रुपए में अनलिमिटेड 4जी

रुकेगी धोखाधड़ी

इस तरह से एटीएम का इस्तेमाल करके होने वाली धोखाधड़ी पर भी लगाम लगेगी। इतना ही नहीं, जब ऐसा हो जाएगा तो कार्ड से होने वाली खरीदारी के जरिए की जाने वाली धोखाधड़ी भी रुकेगी।

जल्द ही स्वाइप मशीन में भी कार्ड को स्वाइप करने के बाद आपको पिन नंबर की जगह फिंगर प्रिंट देने होंगे, जिनसे धोखाधड़ी के मामलों के तेजी से कमी आएगी।

1 अक्टूबर से बदला बीमा से जुड़ा ये खास नियम, सबको मानना होगा

कई झंझटों से मिलेगी मुक्ति

इस सुविधा के बाद किसी को भी एटीएम मशीन पर कार्ड लेकर नहीं जाना होगा। सिर्फ फिंगरप्रिंट से व्यक्ति की पहचान कर ली जाएगी। ऐसे में आपको कार्ड रखने के झंझट और उसके खोने से होने वाली परेशानी के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा आपके पीएफ के पैसों का

किसी भी कार्ड से ट्रांजैक्शन अधिक सुरक्षित नहीं था, इसलिए उसके साथ पिन नंबर भी अनिवार्य किया गया, लेकिन पिन नंबर लीक हो जाने से बहुत से फर्जीवाड़े की खबर आती है। यही कारण है कि अब आधार कार्ड आधारित बायोमीट्रिक पहचान का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सर्जिकल स्ट्राइक के 4 सूत्रधार, जिन्होंने लिया उरी के शहीदों का बदला

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
soon fingerprint enabled atm will come to market
Please Wait while comments are loading...