जल्द शुरु होगा प्लास्टिक का नोट, सरकार ने RBI को दी 10 रु. के प्लास्टिक नोट छापने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने आरबीआई को मंजूरी दे दी है। सरकार की मंजूरी के बाद 10 रुपए के प्लास्टिक नोटों की छपाई का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार ने 2000 के और 500 के नए नोट जारी किए। पहली बार लोगों के सामने 2000 सके नोट आए और अब पहली बार आपके सामने प्लास्टिक के नोट आने वाले है। जी हां रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द प्लास्टिक के नोट छापने जा रही है। केंद्र सरकार ने आरबीआई को मंजूरी दे दी है। सरकार की मंजूरी के बाद 10 रुपए के प्लास्टिक नोटों की छपाई का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

 Approval given to RBI to print Rs 10 plastic notes: Govt

सरकार ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट्स के फील्‍ड ट्रायल करने के लिए अधिकृत किया गया है, जिसका लंबा जीवन काल है। आपको बता दें कि लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में लिखित उत्तर देते हुए वित्‍त राज्‍य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि कि सरकार ने प्लास्टिक के नोटों के फील्ड ट्रायल के लिए पांच शहरों को चुना है। प्‍लास्टिक सब्‍सट्रैट खरीदने की मंजूरी दी जा चुकी है और आरबीआई को 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोटों को छापने की मंजूरी दिए जाने के बारे में भी जानकारी दी जा चुकी है।

सदन में जानकारी देते हुए मेघवाल ने कहा कि कॉटन सब्‍सट्रैट बैंक नोट्स की तुलना में प्‍लास्टिक नोट्स का जीवनकाल अधिक लंबा होता है। नोटों का जीवनकाल बढ़ाने के लिए ही ये ट्रायल किया जा रहा है। इस ट्रायल के बाद प्लास्टिक नोट्स को देशभर में जारी किया जाएगा।

  • सदन में दी गई जानकारी के मुताबिक प्‍लास्टिक नोट की औसत आयु 5 साल है।
  • प्लास्टिक नोट्स की नकल करना मुश्किल है।
  • प्‍लास्टिक नोट, पेपर नोट की तुलना में ज्‍यादा स्‍वच्‍छ होते हैं।
  • प्लास्टिक के नोट्स को फाड़ना आसान नहीं है।
  • गीला होने पर इसके गलने की आशंका भी नहीं रहती।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The government today said the RBI has been authorised to conduct field trials of plastic notes of Rs 10 that have a longer life span.
Please Wait while comments are loading...