अब बिना बैंक अकाउंट और IFSC कोड के भेज सकेंगे पैसा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। अगर आपको किसी के खाते में पैसा जमा करना हो तो आपको उसका बैंक अकाउंट नबंर पता होना चाहिए। अगर नेट बैंकिंग से कर रहे हैं तो बैंक अकाउंट नबंर के साथ-साथ आपको खाता धारक का आईएफएससी कोड भी मालूम होना चाहिए, लेकिन अब इन सब झंझटों की जरूरत नहीं, क्योंकि अब बैंक अकाउंट में पैसा जमा कराने के लिए अकाउंट नबंर की जरुरत नहीं पड़ेंगी।

money

बिना खाता नबंर जाने ही जमा कराएं पैसे

अब आप एक एप्लीकेशन की मदद से बिना बैंक डिटेल मांगे किसी को भी पैसे भेज सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम को मंजूरी दे दी है । इस यूपीआई सिस्टम की मदद से आप किसी को भी बिना उसका खाता न बंर जाने पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। ये सिस्टम आपके बैंक से लिंक होगा और आप यूपीआई एप्लीकेशन की मदद से बैंक का काम अपने फोन से ही कर सकेंगे।

इसकी एप्लीकेशन की मदद से आप बिना अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड के ऑनलाइन बैंकिंग कर सकेंगे। इस एप्लीकेशन के जरिए मनी ट्रासंफर करने के लिए आपको केवल एक यूनिक आईडी की जरुरत होगी।

कैसे करेगा काम

  • इस एप्लीकेशन को आपको गूगल प्ले से डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड के बाद आपको वीपीए क्रिएट करना होगा।
  • जिसमें अपने बैंक का डिटेल भरना होगा।
  • पिन सेल करने क बाद आप पैसा भेजने की राशी सलेक्ट कर सकेंगे।
  • रिसीवर की यूनिक आईडी जोड़ने के बाद आपका पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Send money up to Rs 1 lakh to any bank account through your mobile without entering debit/credit card details, netbanking/wallet password or even knowing the receiver’s account number. This is not magic, it is called Unified Payment System.
Please Wait while comments are loading...