एसबीआई प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य बन सकती है वर्ल्‍ड बैंक की एमडी और सीओओ

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। भारत ने विश्‍व बैंक के एमडी और सीओओ पद के लिए स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य को नामित किया है।

अमेरिका का समर्थन जरूरी

पर अभी उनका इस पद पर चुने जाने का अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। वर्ल्‍ड बैंक के एमडी और सीओओ के पद पर अरूंधति भट्टाचार्य को बैठाने के लिए भारत को अमेरिका और केटेगरी एक के किसी एक अन्‍य सदस्‍य देश का समर्थन चाहिए होगा। इस पद के लिए अंतिम निर्णय वर्ल्‍ड बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टरर्स करेंगे।

पढ़ें: गोवा पहुंचे रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन और चीन के जिनपिंग

बोर्ड ऑफ डॉयरेक्‍टर्स को चुनता कौन

वर्ल्‍ड बैंक में दुनिया के 189 देश शेयर होल्‍डर की तरह है। विश्‍व बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर 24 बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स का चुनाव करते हैं। यह डायरेक्‍टर्स हर सप्‍ताह बैठक करते हैं। अभी मुकेश नंदन प्रसाद भारत, भूटान, श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स का प्रतिनिधित्‍व विश्‍व बैंक में करते हैं।

पढ़ें: जानिए क्‍या है ब्रिक्‍स सम्‍मेलन जिसका मेजबान इस बार बना है भारत

विश्‍व बैंक विकासशील देशों को की करता मदद

विश्‍व बैंक का काम दुनिया के विकासशील देशों को उनके जरूरी विकास योजनाओं के लिए वित्‍तीय मदद पहुंचाना होता है जोकि लोन के रूप में दी जाती है। आपको बताते चलें कि वर्ल्‍ड बैंक में भारत के सिर्फ दो फीसदी वोटिंग अधिकार हैं। वहीं अमेरिका के पास 15 फीसदी वोटिंग राइट हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि अगर भारत चाहता है कि विश्‍व बैंक के एमडी के पद पर अरूंधति भट्टाचार्य बैठे तो उसे अमेरिका के वोटिंग राइट की जरूरत होगी। विश्‍व बैंक में एमडी और सीओओ का पद तीसरा सबसे शक्तिशाली पद होता है।

गंगाजल के बाद पोस्‍ट ऑफिसों से दाल बेचना शुरू करेगी मोदी सरकार

वर्ष 2016 से विश्‍व बैंक के एमडी का पद खाली

इससे पहले भारत के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार रह चुके कौशिक बसु को वर्ष 2012 में विश्‍व बैंक में चार साल तक मुख्‍य अर्थशास्‍त्री चुना गया था। उन्‍होंने अमेरिका के पॉल रोमर का स्‍थान लिया था। इससे पहले योजना आयोग के उपप्रमुख मोंटेक सिंह आहलूवालिया को आईएमएफ में वर्ष 2001 में इंडिपेंडेट इवेल्‍यूवेशन ऑफिस निदेशक चुना गया था। विश्‍व बैंक में एमडी और सीओओ का पद इंडोनेशिया के मुलयानी इंद्रावती के वापस अपने देश लौटने के कारण रिक्‍त है। इंद्रावती इस समय इंडोनेशिया में वित्‍त मंत्री हैं।

पढ़ें: धर्मशाला के मैदान पर टीम इंडिया रचेगी 900 वनडे का रिकॉर्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SBIs Arundhati Bhattacharya likely to be nominated as World Bank MD
Please Wait while comments are loading...