खुशखबरी: SBI ने घटाया NEFT और RTGS शुल्‍क, 15 जुलाई से होगा लागू

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खाताधारकों के लिए अच्‍छी खबर है। बैंक ने गुरुवार को नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) लेनदेन के शुल्क में 75 फीसदी तक कटौती की है। दोनों सेवाओं पर बैंक का यह फैसला 15 जुलाई से लागू हो जाएगा। बैंक ने कहा है कि शुल्क में यह कटौती उसकी इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं से लेनदेन पर लागू होगा।

खुशखबरी: SBI ने घटाया NEFT और RTGS शुल्‍क, 15 जुलाई से होगा लागू

एसबीआई के प्रबंध निदेशक (एनबीजी) रजनीश कुमार ने कहा, "यह हमारी रणनीति और सरकार द्वारा डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर दिए जाने के अनुरूप है। एनईएफटी और आरटीजीएस लेनदेन पर शुल्क घटाकर हमने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम उठाया है।" आपको बता दें कि बुधवार को ही भारतीय स्‍टेट बैंक ने 1000 रुपए तक के त्वरित भुगतान सेवा (IMPS) फंड ट्रांसफर पर शुल्क खत्म किया था।

ऐसा करने के पीछे बैंक ने कम राशि की डिजिटल लेन देने को बढ़ावा देना मुख्‍य कारण बताया था। एक लाख से दो लाख रुपए तक की राशि पर यह प्रभार 15 रुपए तक होगा। सभी वित्तीय लेन-देन पर जीएसटी 18 प्रतिशत है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After lowering the IMPS charges, the State Bank of India (SBI) on Thursday reduced charges for NEFT and RTGS transactions by up to 75% effective July 15.
Please Wait while comments are loading...