बाजार में आ गए नकली नोट, ऐसे करें असली की पहचान

रिजर्व बैंक ने लोगों को सूचित किया है कि वह 500 या 1000 रुपए का कोई भी नोट लेने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें।

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक को सूचना मिली है कि कुछ लोग बाजार में 500 रुपए और 1000 रुपए के नकली नोट चलाने की फिराक में हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक ने लोगों को सूचित किया है कि वह 500 रुपए या 1000 रुपए का कोई भी नोट लेने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर नकली नोटों को थोड़ा सा ध्यान से देखा जाए तो यह पता लगाया जा सकता है कि वह असली है या नकली। लेकिन अगर आपने थोड़ी सी भी असावधानी बरती तो आप नकली नोट के जाल में फंस सकते हैं।

धनतेरस पर सोना खरीदते समय खुद तय करें उसकी कीमत, ये रहा तरीका

यह सूचना रिजर्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक पब्लिक नोटिस जारी करके दी है। ऐसे में अगर आप भी अब कोई 500 रुपए या 1000 रुपए का नोट लें तो पहले चेक कर लें कि वह असली है या नकली। आइए जानते हैं कैसे चेक करें कि कोई नोट असली है या नकली।

500 रुपए के असली नोट के लक्षण

500 रुपए के असली नोट के लक्षण

1- नोट के सामने की तरफ बाईं ओर एक बादल जैसी संरचना के बीच में 500 लिखा होता है। इसकी खास बात यह होती है कि यह आधा सामने की तरफ लिखा होता है और आधा पीछे की तरफ लिखा होता है।


2- बाईं तरफ ही बादल जैसी संरचना के ठीक नीचे काले रंग का एक छोटा सा गोला होता है, जिसे हाथ से छूकर पता कर सकते हैं कि यह नोट कितने रुपए का है। गोल होने का मतलब है कि यह नोट 500 रुपए का है।


3- नोट के बाईं तरफ के हिस्से में जो खाली खाली स्थान दिख रहा होता है, उसे रोशनी की तरफ करके देखने पर उसमें गांधी जी की तस्वीर उभर कर दिखने लगती है।


4- नोट के ऊपर की ओर लिखा भारतीय रिजर्व बैंक, reserve bank of india, पांच सौ रुपये, अशोक स्तंभ, 500 रुपए अदा करने का वचन और गवर्नर के हस्ताक्षर भी उभरी हुई लिखाई में लिखे गए होते हैं, जिन्हें सिर्फ छू कर ही भी पता लगाया जा सकता है कि क्या लिखा है।


5- नोट के बीच में लिखा 500 रुपए हरे और नीले रंग में बदलता रहता है, जैसे ही नोट का एंगल बदलते हैं।

सोने के सिक्के से लेकर ज्वैलरी तक, यहां मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

सुरक्षा धागा भी ध्यान से देखें

सुरक्षा धागा भी ध्यान से देखें

6- वहीं नोट के दाईं ओर 500 रुपए लिखा दिखता है, जिसके नीचे हरे रंग की थोड़ी सी खाली जगह होते है। जब नोट के इस हिस्से पर उसे हॉरिजोंटल करके देखा जाता है तो वहां पर भी 500 रुपए लिखा हुआ दिखने लगता है।


7-
नोट के दाईं ओर गांधी जी के पीछे कुछ लाइनों जैसी संरचना दिखती है। जब इसे किसी उत्तल लेंस से देखा जाता है तो गांधी जी के पीछे 500 और RBI लिखा हुआ दिखाई देता है।


8-
नोट के बीच से थोड़ा दाहिने हिस्से में 3 मिलीमीटर मोटा एक सुरक्षा धागा होता है, जो बीच-बीच में से कटा हुआ दिखता है। इस धागे पर भारत और RBI लिखा होता है। साथ ही इस सुरक्षा धागे का रंग नोट का एंगल बदलने पर हरे और नीले रंग में बदलता रहता है। वहीं पीछे से देखने पर यह पीले रंग का दिखता है, जबकि रोशनी में कर के देखने पर यह सुरक्षा धागा पूरा साफ दिखता है।


9- नोट के पिछले हिस्से में बीच में नीचे की तरफ नोट की छपाई का वर्ष लिखा होता है।

यहां क्लिक कर डाउनलोड करें 500 के नोट को पहचानने के लक्षण

1000 रुपए के असली नोट के लक्षण

1000 रुपए के असली नोट के लक्षण

1- नोट के सामने की तरफ बाईं ओर एक बादल जैसी संरचना के बीच में 1000 लिखा होता है। इसकी खास बात यह होती है कि यह आधा सामने की तरफ लिखा होता है और आधा पीछे की तरफ लिखा होता है।


2- बाईं तरफ ही बादल जैसी संरचना के ठीक नीचे काले रंग का एक छोटा सा चौकोर सा निशान होता है, जिसे हाथ से छूकर पता कर सकते हैं कि यह नोट कितने रुपए का है। चौकोर निशान होने का मतलब है कि यह नोट 1000 रुपए का है।


3- नोट के बाईं तरफ के हिस्से में जो खाली खाली स्थान दिख रहा होता है, उसे रोशनी की तरफ करके देखने पर उसमें गांधी जी की तस्वीर उभर कर दिखने लगती है।


4- नोट के ऊपर की ओर लिखा भारतीय रिजर्व बैंक, reserve bank of india, एक हजार रुपये, अशोक स्तंभ, 1000 रुपए अदा करने का वचन और गवर्नर के हस्ताक्षर भी उभरी हुई लिखाई में लिखे गए होते हैं, जिन्हें सिर्फ छू कर ही भी पता लगाया जा सकता है कि क्या लिखा है।


5- नोट के बीच में लिखा 1000 रुपए हरे और नीले रंग में बदलता रहता है, जैसे ही नोट का एंगल बदलते हैं।

केन्द्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, बढ़ाया महंगाई भत्ता

हॉरिजोन्टल करके देखें नोट को

हॉरिजोन्टल करके देखें नोट को

6- वहीं नोट के दाईं ओर 1000 रुपए लिखा दिखता है, जिसके नीचे लाल रंग की थोड़ी सी खाली जगह होते है। जब नोट के इस हिस्से पर उसे हॉरिजोंटल करके देखा जाता है तो वहां पर भी 1000 रुपए लिखा हुआ दिखने लगता है।

7- नोट के दाईं ओर गांधी जी के पीछे कुछ लाइनों जैसी संरचना दिखती है। जब इसे किसी उत्तल लेंस से देखा जाता है तो गांधी जी के पीछे 1000 और RBI लिखा हुआ दिखाई देता है।

8- नोट के बीच से थोड़ा दाहिने हिस्से में 3 मिलीमीटर मोटा एक सुरक्षा धागा होता है, जो बीच-बीच में से कटा हुआ दिखता है। इस धागे पर भारत, 1000 और RBI लिखा होता है। साथ ही इस सुरक्षा धागे का रंग नोट का एंगल बदलने पर हरे और नीले रंग में बदलता रहता है। वहीं पीछे से देखने पर यह पीले रंग का दिखता है, जबकि रोशनी में कर के देखने पर यह सुरक्षा धागा पूरा साफ दिखता है।

9- नोट के पिछले हिस्से में बीच में नीचे की तरफ नोट की छपाई का वर्ष लिखा होता है।

यहां क्लिक कर डाउनलोड करें 1000 के नोट को पहचानने के लक्षण

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
reserve bank issues public notice about fake notes
Please Wait while comments are loading...

LIKE US ON FACEBOOK