jio के ग्राहकों ने बताया कैसा चल रहा है सिम, आ रही हैं ये 5 दिक्कतें

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने लॉन्च होने से पहले ही बाजार में खलबली मचा दी थी। इसके आकर्षक ऑफर जिसने भी सुने, पहली बार में तो उसे अपने कानों पर यकीन ही नहीं हुआ। 5 सितंबर को जब रिलायंस जियो लॉन्च हुआ, तो रिलायंस के स्टोर पर लगने वाली भीड़ भी 10 गुना से भी अधिक बढ़ गई।

एयरटेल का धांसू ऑफर, मुफ्त में पाएं 5जीबी इंटरनेट, जानिए कैसे

अभी हर कोई रिलायंस जियो की सिम लेना चाह रहा है, लेकिन रिलायंस जियो के सिम के साथ कुछ दिक्कतें भी आ रही हैं। रिलायंस जियो का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों ने इन दिक्कतों की तरफ इशारा किया है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो परेशानियां जो रिलायंस जियो लेने पर आपकी भी हो सकती हैं।

बैंक वाले, अपराधियों के साथ मिलकर लगा रहे एटीएम कार्ड यूज करने वालों को चूना

1- लंबा इंतजार

1- लंबा इंतजार

भले ही सिम लेने के लिए लाइन लगाने की बात हो या फिर सिम एक्टिवेट होने में लगने वाले समय की, दोनों ही सूरतों में आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। कई रिलायंस स्टोर पर जाकर आपको अपना नंबर लिखना होता है और फिर जब आपकी बारी आती है तो दोबारा आपको सिम लेने के लिए रिलायंस स्टोर पर जाना पड़ेगा।

अगर आपने बनवाया है आधार कार्ड, तो जान लीजिए काम की बात

इतना ही नहीं, इसके बावजूद इस बात की गारंटी नहीं है कि आपका सिम उसी वक्त एक्टिवेट हो जाए। सिम एक्टिवेट होने में भी कुछ दिन लग सकते हैं। देखा जाए तो सिम लेने से उसके एक्टिवेट होने में ही इतना लंबा इंतजार करना पड़ जा रहा है कि बहुत से लोग चाहते हुए भी रिलायंस जियो का सिम लेने जा ही नहीं रहे हैं।

2- नेटवर्क की समस्या

2- नेटवर्क की समस्या

भले ही रिलायंस जियो 31 दिसंबर 2016 तक के लिए पूरी तरह से मुफ्त है, लेकिन दिक्कत ये है कि रिलायंस जियो का नेटवर्क हर जगह मिल ही नहीं रहा है। कहीं पर आपको भरपूर नेटवर्क मिलेंगे तो कहीं पर आपको नेटवर्क बहुत कम मिलेंगे।

आने वाला है 20 रुपए का नया नोट, बदल जाएंगी इसकी ये 6 चीजें

कम नेटवर्क में सबसे बड़ी दिक्कत यह होगी कि आपके डेटा की स्पीड और फोन कॉल दोनों पर ही इसका बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में आप अगर एक जगह पर बैठकर इंटरनेट चला रहे हैं तो स्पीड थोड़ी ठीक रहेगी, लेकिन अगर आप चलते-चलते यह काम कर रहे हैं तो फिर आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

3- इंटरनेट है एक बड़ी समस्या

3- इंटरनेट है एक बड़ी समस्या

इंटरनेट की स्पीड में भी बहुत अधिक उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। एक बार आपको 20 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, तो दूसरे ही पल ये गिरकर 2 एमबीपीएस तक पहुंच सकती है। यानी इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा कम भी हो सकती है।

आखिर कैसी होगी पतंजलि की स्वदेशी जीन्स?

वहीं दूसरी ओर, कई बार आप क्लिक तो करेंगे, लेकिन आपका पेज खुलने के बजाय एक पॉप-अप आ जाएगा कि आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है, अपना इंटरनेट कनेक्शन चेक करें। इसका मतलब है कि इंटरनेट बार-बार डिसकनेक्ट भी हो रहा है, जिस ओर कंपनी को ध्यान देने की जरूरीत है।

4- दूसरे नेटवर्क पर मुश्किल से लगता है फोन

4- दूसरे नेटवर्क पर मुश्किल से लगता है फोन

अगर आपके दोस्तों, परिवार वालों और अन्य जान-पहचान वाले लोगों के पास रिलायंस जियो का फोन नहीं है तो आपको उन्हें फोन करने में बहुत अधिक मुश्किल हो सकती है। मुश्किल भी ऐसी कि आप झल्ला जाएंगे।

वाट्सऐप ने बताया, कौन सी निजी जानकारियां फेसबुक से करेगा शेयर

दरअसल, वोडाफोन और एयरटेल जैसी कंपनियों में फोन करने पर आपका फोन मिलने में काफी समय लग सकता है। वे कंपनियां रिलायंस जियो की मुफ्त कॉलिंग की वजह से परेशान हैं।

उनके अनुसार इससे उनके नेटवर्क पर भारी लोड पड़ रहा है। हालांकि, रिलायंस जियो की तरफ से कई कंपनियों के साथ इस समस्या के समाधान के लिए करार किया जा चुका है और कई कंपनियों के साथ करने की योजना बन रही है।

5- अलग-अलग एप्लिकेशन के साथ दिक्कतें

5- अलग-अलग एप्लिकेशन के साथ दिक्कतें

कई लोगों ने इस बात की भी शिकायत की है कि अलग-अलग एप्लिकेशन के साथ रिलायंस जियो की स्पीड अलग-अलग है। जैसे- फेसबुक पर आप किसी वीडियो को बड़े ही आराम से देख सकते हैं, लेकिन अगर बात आती है यू्-ट्यूब के एप्लिकेशन की तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मोदी से लेकर अंबानी तक, जानिए किस कार की करते हैं सवा

31 दिसंबर तक रिलायंस जियो की सेवाएं मुफ्त हैं, इसलिए अभी इसे लेकर अधिकतर लोग कोई शिकायत नहीं कर रहे क्योंकि मुफ्त सिम के साथ-साथ सब कुछ मुफ्त मिलने की वजह से उनकी जेब से कुछ खर्च नहीं हो रहा है। खैर, अगर यही हालत रही, तो जिस तेजी से सिम एक्टिवेट हो रहे हैं, उसी तेजी से डीएक्टिवेट भी हो सकते हैं।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
reliance jio should fix these five problems so that everyone can get the benefit of this network.
Please Wait while comments are loading...