आज RBI पेश करेगा मौद्रिक समीक्षा, घट सकती हैं ब्याज दरें, लोन लेने वालों को मिल सकता है बड़ा फायदा

अगर आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में कटौती की जाती है तो लोन लेने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा फायदा मिल सकता है। आरबीआई के फैसले की वजह से बैंकों को भी ब्याज दरें घटानी पड़ेंगी।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बुधवार को मौद्रिक समीक्षा पेश करेगा। इसमें ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद है। हालांकि अभी तक बैंक इस पर खुलकर कुछ भी नहीं कह रहे हैं लेकिन माना जा रहा है कि आरबीआई ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है। अगर नीतिगत ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट से 6 फीसदी तक की कटौती होती है तो यह नवंबर 2010 के बाद से सबसे निचले स्तर पर होगा।

आज RBI पेश करेगा मौद्रिक समीक्षा, घट सकती हैं ब्याज दरें, लोन लेने वालों को मिल सकता है बड़ा फायदा

RBI गवर्नर की अगुवाई में बैठक
अगर आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में कटौती की जाती है तो लोन लेने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा फायदा मिल सकता है। आरबीआई के फैसले की वजह से बैंकों को भी ब्याज दरें घटानी पड़ेंगी। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाई वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक मुंबई में मंगलवार को शुरू हो चुकी है। इस बैठक के बाद बुधवार दोपहर तक आरबीआई की ओर से ब्याज दरें कम किए जाने ऐलान किया जा सकता है। READ ALSO: रघुराम राजन: रॉकस्टार इमेज वाले पूर्व RBI गवर्नर के बारे में खास बातें

बैंकों पर भी बनेगा कटौती का दबाव
विशेषज्ञों का मानना है कि यदि नीतिगत ब्याज दर में कटौती होती है तो बाकी बैंकों पर भी ब्याज दर कम का दवाब बनेगा। दूसरा पहलू यह है कि बैंकों ने जनवरी में ही ब्याज दरों में कटौती की थी, ऐसे में अगर फिर से ब्याज दरें घटाई गईं तो लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत होगी और लोन लेने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI to cut interest rate to 6 year low loan market to grow .
Please Wait while comments are loading...