आरबीआई का नया नियम-चालू खाता धारक अब निकाल सकेंगे ज्‍यादा रुपए

देश भर में पिछले साल 8 नवंबर 2016 को लागू किए गए नोटबंदी के फैसले के 83 दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू खाता धारकों को राहत दी है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश भर में पिछले साल 8 नवंबर 2016 को लागू किए गए नोटबंदी के फैसले के 83 दिन बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू खाता धारकों को राहत दी है। वहीं बचत खाता धारकों के लिए नियम जस के तस बने रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के जारी आदेश के मुताबिक अब चालू खाता धारक बैंक से एक सप्‍ताह में 1 लाख रुपए से ज्‍यादा निकाल सकेंगे। अभी तक चालू खाता धारकों को सिर्फ 1लाख रुपए हर सप्‍ताह निकालने की इजाजत थी।

आरबीआई का नया नियम-चालू खाता धारक अब निकाल सकेंगे ज्‍यादा पैसा

वहीं बचत बैंक खाता धारकों के लिए नियम जस के तस लागू हैं। नए नियम के मुताबिक बचत बैंक खाता धारक एक बार में एटीएम से अब 24,000 रुपए निकाल सकेंगे। पर सप्‍ताह में 24,000 से ज्‍यादा निकालने की पाबंदी नहीं हटाई गई है। साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों का कहा कि वो ज्‍यादा से ज्‍यादा डिजिटल पेमेंट पर फोकस करें और नगद लेन-देन को हतोत्‍साहित करें।

नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई ने बचत बैंक खात धारकों और चालू खाता धारकों के लिए बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की सीमा निर्धारित कर दी थी। नोटबंदी के तुरंत बाद बचत खाता धारकों को प्रतिदिन 4000 रुपए एटीमएम से निकाले की अनुमति थी। वहीं सप्‍ताह बाद में इस बढ़ाकर 4500 रुपए प्रतिदिन और बाद में 10,000 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया। पर हर सप्‍ताह बैंक के 24,000 रुपए निकालने की लिमिट को अभी तक नहीं हटाया गया है।

अब 30 जनवरी, 2017 को नया आदेश जारी करते हुए आरबीआई ने एक दिन में ही 24000 रुपए निकालने की इजाजत बचत खाता धारकों को दे दी हैं। पर ग्राहक पूरे सप्‍ताह में सिर्फ 24,000 रुपए ही निकाल पाएंगे। वहीं अब चालू खाता धारक 1 लाख रुपए से ज्‍यादा अपने खाते से निकाल पाएंगे। नोटबंदी के बाद चालू खात धारकों के लिए पहले 50,000 रुपए बैंक की निकालने की लिमिट प्रति सप्‍ताह तय की गई थी जिसे बाद में 16 जनवरी को बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया गया था। अब इस लिमिट को भी चालू खाता धारकों के लिए खत्‍म कर दिया गया है।

Read more at:आरबीआई ने नेताओं को दिया झटका, हर सप्‍ताह नहीं निकाल पाएंगे 2 लाख रुपए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rbi new order no limits on Cash withdrawals from Bank accounts and ATMs for current account holder
Please Wait while comments are loading...