विमुद्रीकरण पर RBI गवर्नर ने तोड़ी चुप्पी, कहा-हालात पर है नजर

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। विमुद्रीकरण के मुद्दे पर चुप्पी तोड़ते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने रविवार को कहा कि केंद्रीय बैंक प्रतिदिन के हालात पर अपनी नजर बनाए हुए है।

कहा कि हर वो जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं जिससे नागरिकों की वास्तविक समस्याओं को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने की कोशिश कर रहा है।

इस दौरान पटेल ने यह भी कहा कि रिजर्व बैंक ने बढ़ते हुए सीआरआर (कैश रिजर्व रेसियो) के 100 फीसदी होने की घोषणा की है। ऐसा 1,000 और 500 के करेंसी नोट के बैंकों में जमा करने से हुआ है।

नोटबंदी के खिलाफ विपक्ष के भारत बंद पर पीएम ने कहा- हम भ्रष्टाचार बंद कर रहे हैं, वो भारत बंद

URJIT PATEL

तुरंत की जाएगी हालात की समीक्षा

उन्होंने कहा कि वायदे के मुताबिक सरकार की ओर से पर्याप्त मात्रा में मार्केट स्टेबलिशन स्कीम लागू (MSS)बॉण्ड जारी करने के बाद तुरंत हालात की समीक्षा की जाएगी।

मन की बात में इस चाय पानी वाली शादी की बात पीएम ने बताई, आप भी जानें

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पटेल ने कहा कि 500 और 1,000 के करेंसी नोट के विमुद्रीकृत किए जाने के बाद से हर रोज हालात पर निगरानी रखी जा रही है। साथ ही प्रिंटिंग प्रेस भी हालात को संतुलन में लाने के लिए 100 और 500 के करेंसी नोट का उत्पादन कर रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने आम जनता से अपील की है कि लोग कैश के साथ-साथ डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल वॉलेट का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि इससे देश कैशलेस इकॉनमी की ओर आगे बढ़ेगा।

पटेल ने बैंकों से की अपील

पटेल ने बैंकों से भी अपील की है कि व्यवसायी लोगों को प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों के बारे में जानकारी दें ताकि डेबिट कार्ड का प्रयोग और भी बढ़ सके।

खुलासा: 14 लाख करोड़ की करेंसी बनी कागज, बदले में छपे सिर्फ 1.5 लाख करोड़ के नए नोट

पटेल ने बैंकों और एटीएम पर लगी लंबी-लंबी कतारों पर कहा कि आरबीआई बैंकों से हर रोज संपर्क में है। जहां से उन्हें जानकारी मिल रही है कि हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं।

नई करेंसी की साइड और डिजाइन पर पटेल ने कहा कि इसकी मदद से जाली नोट नहीं बन पाएंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI Governor Urjit Patel said RBI committed to easing honest citizens' pain at the earliest
Please Wait while comments are loading...