मौद्रिक नीति समीक्षा: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल क्‍या करेंगे लोन सस्‍ता करने का फैसला?

भारतीय रिजर्व बैंक देश भर में सस्‍ते लोन की राह देखने वाले ग्राहकों को बुधवार को कुछ राहत दे सकता है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक देश भर में सस्‍ते लोन की राह देखने वाले ग्राहकों को बुधवार को कुछ राहत दे सकता है। बुधवार, 8 फरवरी को मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी की कमी कर सकता है। आपको बता दे कि 1 फरवरी को बजट पेश होने के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक बुधवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा में इस बावत फैसला कर सकता है।

मौद्रिक नीति समीक्षा: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल क्‍या करेंगे लोन सस्‍ता करने का फैसला?

आर्थिक विश्‍लेषकों के मुताबिक वित्तीय घाटे को काबू में रखने की कोशिश, महंगाई दर में कमी और अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी के कम अवधि के रिस्‍क को देखते हुए आरबीआई के पास ब्याज दरों में कमी करने का विकल्‍प है। बजट में सरकार ने ऐसी नीतियां बनाई हैं जिससे हर वर्ग का विकास हो। साथ ही सरकार ने अपने घाटे को कम करने पर भी बजट में जोर दिया है।

विश्लेषकों का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा करने वाली समिति के 6 सदस्यों की चिंता महंगाई दर न होकर वैश्विक वजहें हो सकती हैं। आपको बताते चले कि अमेरिका में डोनल्‍ड ट्रंप सरकार नीतियां बदल रही है। वहां यूएस फेडरल रिजर्व ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रखने का संकेत दे दिया है।

7 दिसंबर को पिछली मौद्रिक समीक्षा के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। अब पूरे बाजार की नजर बुधवार को मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक नोटबंदी के बारे में क्या कहता है, इस पर जरूर रहेगी। पिछले साल 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी का ऐलान पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। इसके चलते 500-1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्‍य करार दे दिया गया था। इसके अलावा नोटबंदी के बाद आरबीआई की तरफ से लिए गए जरूरी निर्णयों पर भी आरबीआई पूरी जानकारी दे सकता है। जैसे कि कितना पैसा वापस आया, कितने जाली नोट मिले, कितनी नई करेंसी बाजार में जारी की गई।

Read More:नोटबंदी के बाद बैंकों से हर सप्‍ताह 24,000 रुपए निकालने की सीमा भी होगी खत्‍म

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
rbi governor urjit patel could cut interest rate in monetary policy review 8 february
Please Wait while comments are loading...