अगले 3 सालों में 10,000 लोगों के बदले रोबोट्स लाएगा रेमंड्स

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 90 साल पुरानी एपेरल कंपनी रेमंड्स ने अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। रेमेंड्स ने ऐलान किया है कि वो अगले 3 साल में 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। रेमंड्स ने अपने बयान में कहा है कि वो देश भर में अपने 16 मैन्युफैक्चरिंग सेंटरों से 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी और अगले 3 सालों में उनकी जगह रोबोट्स को देगी।

raymonds

रेमंड्स के सीईओ संजय बहल के मुताबिक वो अगले 3 सालों में 10,000 कर्मचारियों के जगह रोबोट्स को काम पर लगाएंगे। उनके मुताबिक 1 रोबोट 100 कर्मचारियों का काम करेगा। रेमंड्स की चीन स्थित कंपनियों में रोबोट्स को काम पर लगा रखा है।

रेमेंड्स के इस ऐलान से कर्मचारियों की चिंता बढ़ गई है। कपंनी लोगों कीनौकरियां छीन कर रोबोट्स और टेक्नोलॉजी के हवाले करने जा रही है। आपको बता दें कि भारत में रेमेंड्स की 16 कंपनियों में 30,000 लोग काम कर रहे हैं। लेकिन कंपनी टेक्नोलॉजी के जरिए इन नौकरियों को घटाकर 20,000 तक करने की तैयारी कर रही है।

अमेरिका की एक रिसर्च फर्म की माने तो अगले 5 सालों में भारत की आईटी सर्विसेज इंडस्ट्री में 6.4 लाख लो-स्किल्ड जॉब्स ऑटोमेशन की भेंट चढ़ जाएंगे। वहीं एचएफएस की रिपोर्ट के मुताबिक प्रक्रिया आधारित नौकरियां अभी सुरक्षित है। जबकि आईटी इंडस्ट्री में हाई स्किल्ड जॉब्स में 56 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The 9-decade-year-old apparel giant is planning to cut close to 10,000 jobs in its 16 manufacturing centres, in what could become a trend across industries in the coming years.
Please Wait while comments are loading...