रेलवे ला रहा खास ऐप, ट्रेन ही नहीं हवाई टिकट भी कर सकेंगे बुक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रेलवे की ओर से जल्द ही एक नए मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग होने वाली है। ये मोबाइल ऐप इसी हफ्ते लॉन्च होगा, जिसकी खूबी ये होगी कि इसके जरिए हवाई यात्रा का भी टिकट बुक किया जा सकता है। इतना ही नहीं लॉन्च होने वाले इस एकीकृत मोबाइल ऐप में और भी कई खास खूबियां होंगी, जिससे रेल यात्रियों फायदा मिलेगा।

इसी हफ्ते होगी रेलवे के खास ऐप की लॉन्चिंग

इस ऐप से यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

इस ऐप से यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

इस हफ्ते लॉन्च होने वाले रेलवे के इस खास मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए जहां यात्रियों को ट्रेन टिकट की बुकिंग में सहूलियत मिलेगी, साथ ही फ्लाइट का टिकट भी बुक कराने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ-साथ रेल यात्री इस ऐप के जरिए कुली, रिटायरिंग रूम, खाने के ऑर्डर की बुकिंग भी इसी के जरिए कर सकते हैं।

रेलवे की सॉफ्टवेयर इकाई सीआरआईएस को जिम्मेदारी

रेलवे की सॉफ्टवेयर इकाई सीआरआईएस को जिम्मेदारी

इस खास योजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस रेल एप्लीकेशन का विकास रेलवे की सॉफ्टवेयर इकाई सीआरआईएस (CRIS) कर रही है। इस प्रोजेक्ट में करीब सात करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

2016-17 के बजट में हुआ था ऐलान

2016-17 के बजट में हुआ था ऐलान

रेलवे अधिकारी ने आगे बताया कि यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान उनकी विभिन्न जरुरतों के मद्देनजर रेलवे की ओर से अलग-अलग तरह के ऐप हैं। हालांकि ऐप के जरिए केवल एक ही सेवा की पेशकश की जाती है। ऐसे में मोबाइल ऐप यूजर्स को रेलवे के अलग-अलग ऐप की जगह इस खास एकीकृत ऐप में सारी सुविधा देने की कोशिश रेलवे की ओर से की गई है।

इस ऐप से टैक्सी, होटल की भी कर सकते हैं बुकिंग

इस ऐप से टैक्सी, होटल की भी कर सकते हैं बुकिंग

इस एप्लिकेशन के जरिए एक जगह पर यात्रियों को जरूरी बुकिंग की सुविधा मिल सकेगी। रेलवे से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे की ओर से एकीकृत रेलवे मोबाइल ऐप का ऐलान रेल बजट 2016-17 में किया गया था। बता दें कि इस ऐप के जरिए रेल यात्रा से संबंधित सेवाओं के अतिरिक्त टैक्सी, होटल की भी बुकिंग हो सकेगी।

इसे भी पढ़ें:- AAP नेता अलका लांबा ने किया ऐसा ट्वीट, यूजर्स ने साधा निशाना

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Railways to launch a mobile application for booking flight tickets.
Please Wait while comments are loading...