नोटबंदी के 30 दिन बाद सरकार का दिसंबर डिजिटल डिस्काउंट

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। नोटबंदी को लागू किए जाने के 30 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए व‍ित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 4.5 करोड़ ग्राहक करीब रोज पेट्रोल खरीदते हैं। करीब 1800 करोड़ रुपए का पेट्रोल रोज खरीदा जाता है। हमनें पाया है कि पिछले एक महीने में पेट्रोल पंप पर कैश ट्रांजेक्‍शन 10 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो गई है। इसलिए डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल और डीजल खरीदने वाले को 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी।

 जानें, यूट्यूब से आप भी कैसे बन सकते हैं करोड़पति

Arun Jaitley

रेलवे के एमसीटी और सीजनल टिकट ऑनलाइन खरीदने वालों को भी 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी। इस नियम को 1 जनवरी, 2017 से पश्चिम रेलवे के साथ सबसे पहले लागू किया जाएगा।

Arun Jaitley

डिजिटल पेमेंट के जरिए पेट्रोल और डीजल खरीदने वाले को 0.75 फीसदी की छूट दी जाएगी।

Arun Jaitley

ऑनलाइन टिकट खरीदने वाले  सभी ग्राहकों को 10 लाख रुपए का एक्‍सीडेंटल इंश्‍योरेंस दिया जाएगा।

Arun Jaitley

उन्‍होंने बताया कि नॉबार्ड किसानों को राहत देने के लिए अब बैंक रुपे कॉर्ड जारी करेंगे।

उन्‍होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि जल्‍द से जल्‍द डिजिटल पेमेंट को लोगों के संग जोड़ने के लिए 10 हजार की जनसंख्‍या वाले गांव को दो पीओएस मशीन दी जाएंगी। इसके लिए 1 लाख गांवों का चुनाव किया गया है।

विदेशी एंबेसी में काम करने वाले लोगों की कैश की दिक्‍कत को दूर करने के लिए नियम बनाए गए हैं। अब विदेशी एबेंसी के लोग अपना आइडेंटिटी कॉर्ड दिखाकर बैंक से कैश‍ निकाल सकेंगे।

उन्‍होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट के जरिए रेलवे की कैटरिंग और रिटायरिंग रूम सर्विस का लाभ लेने वाले लोगों को 5 फीसदी छूट मिलेगी।

10 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट चलना होंगे बंद, रेलवे-मेट्रो नहीं करेंगे स्‍वीकार

Arun Jaitley

उन्‍होंने बताया कि टोल टैक्‍स का भुगतान डिजिटल पेमेंट के जरिए करने पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

arun jaitley

सरकारी लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन वेबसाइट से खरीदने पर 10 फीसदी और उसके प्रीमियम के भुगतान में 8 फीसदी की छूट मिलेगी।

पब्लिक सेक्‍टर बैंकों को सलाह दी गई है कि उन दुकानदारों से जो पीओएस मशीन, माइक्रो एटीएम और मोबाइल पीओएस की सर्विस का उपयोग कर रहे हैं। उनसे 100 रुपए मासिक से ज्‍यादा का किराया न लिया जाए।

2000 रुपए के ऊपर का ऑनलाइन लेन-देन करने पर कोई भी सर्विस टैक्‍स नहीं देना होगा।

केंद्र सरकार के सभी कार्यलयों और उपक्रमों को निर्देश दिए गए हैं कि लोगों से कोई भी ट्रांजेक्‍शन चार्ज न लें। साथ ही राज्‍य सरकारों से भी इस बावत फैसला लेने के लिए कहा गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Petrol and diesel cheaper for those who pay by digital mode, to get 0.75% discount: FM Arun Jaitley
Please Wait while comments are loading...