सरकार ने जारी किया नया पैन कार्ड, क्यूआर कोड ने बनाया इसे और अधिक सुरक्षित

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ने पैन कार्ड को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अब एक नया पैन कार्ड जारी किया है, जिसमें सुरक्षा की कुछ अन्य खूबियां जोड़ी गई हैं। सरकार ने इस पैन कार्ड को जारी करना भी शुरू कर दिया है। सरकार के अनुसार इस नए पैन कार्ड से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी, जिससे फ्रॉड की संभावनाएं काफी कम हो जाएंगी। इसमें लिखी हुई सारी चीजें हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी गई हैं। इस बात की जानकारी खुद आयकर विभाग के एक अधिकारी ने दी है। यह नया पैन कार्ड एनएसडीएल और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड ने बनाया है।

pan card सरकार ने जारी किया नया पैन कार्ड, क्यूआर कोड ने बनाया इसे और अधिक सुरक्षित
ये भी पढ़ें- RBI के कर्मचारियों ने गवर्नर उर्जित पटेल को लिखा पत्र, कहा- नोटबंदी के बाद से हम हुए अपमानित

इस नए पैन कार्ड का वितरण 1 जनवरी से ही शुरू हो चुका है, लेकिन अभी यह सिर्फ नए आवेदकों को दिया जा रहा है। इस कार्ड में नए फीचर के तौर पर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा गया है। इस फीचर के चलते सत्यापन की प्रक्रिया में काफी मदद मिलेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार भारत में हर साल करीब 2.5 करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं। इसी के चलते सरकार ने पिछले साल जुलाई में ही पैन कार्ड के आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाते हुए सिर्फ 3-4 दिन में किसी भी आवेदनकर्ता को पैन कार्ड मुहैया कराने की व्यवस्था की थी।
ये भी पढ़ें- तेज बहादुर यादव के बाद एक और BSF जवान ने डाला वीडियो, बताया किस-किस तरह के होते हैं घपले
वहीं दूसरी ओर, आयकर विभाग ने भी नकली पैन कार्ड को पहचानने की नई व्यवस्था की है, जिसके जरिए नकली पैन कार्ड वालों को तुरंत पकड़ा जा सकेगा। आयकर विभाग ने एक खास ऐप का इस्तेमाल शुरू किया है, जिससे नकली पैन कार्ड वालों को पकड़ा जा सकेगा। इस ऐप का नाम है इलेक्ट्रानिक स्मार्ट प्लेटफार्म इंकम टैक्स बिजनेस एप्लीकेशन-परमानेंट एकाउंट नंबर (आईटीबीए-पैन)। इस प्रक्रिया में जब भी कोई व्यक्ति पैन कार्ड के लिए उनके पोर्टल पर पहुंचेगा तो नकली पैन की पहचान करने में मदद मिलेगी। इस नई इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से नकली कार्ड को तुरंत पहचाना जा सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pan card with new security feature introduced by government
Please Wait while comments are loading...