खास प्लान बना रहा नोकिया, अगले साल होगी धमाकेदार वापसी

मोबाइल बाजार पर लंबे समय तक एकछत्र राज करने वाली कपंनी नोकिया एक बार फिर वापसी को तैयार है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

हेलसिंकी। 90 के दशक के आखिरी सालों में और 2000 के शुरुआती सालों में मोबाइल बनाने के क्षेत्र में जबरदस्त नाम कमाने वाली कंपनी नोकिया अब एक बार फिर वापसी करने जा रही है। अगले साल कंपनी स्मार्टफोन के साथ बाजार में आ रही है।

अगले साल लॉन्च होगा नोकिया का स्मार्टफोन

मशहूर ब्रांड नोकिया के फोन की वापसी होने वाली है और अगले साल की पहली छमाही में इसे लांच कर दिया जाएगा। फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने बताया कि वह नई पीढ़ी के स्मार्टफोन बना रही है और ये फोन नोकिया ब्रांड के होंगे। कंपनी ने नोकिया ब्रांड के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है। इसके तहत एचएमडी को 10 सालों के लिए नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन, बेसिक फोन और टैबलेट बनाने के वैश्विक अधिकार मिले हैं।

'नोकिया पर अभी भी है ग्राहकों का विश्वास'

एचएमडी ग्लोबल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्तो नूम्मेला ने एक बयान में बताया कि हम इसे एक शानदार अवसर के रूप में देखते हैं। नोकिया ब्रांड हमेशा से अपनी गुणवत्ता और डिजाइन के लिए जानी जाती है। हमारी टीम फिर से वही विश्वसनीय नोकिया उत्पाद बना कर देगी।

नोकिया टेक्नॉलजी के अंतरिम अध्यक्ष ब्रेड रोड्रिग्स ने कहा कि हम नोकिया ब्रांड की वापसी को लेकर दुनिया भर में दिखे उत्साह से अभिभूत हैं। मुझे यकीन है कि नोकिया के करोड़ों प्रशंसक इसके नए उत्पादों को देखने के लिए उत्साहित होंगे।

2014 में माइक्रोसोफ्ट को बेच दिया था व्यापार

नोकिया ने 2104 अपना बिजनेस माइक्रोसोफ्ट को बेच दिया था। इस समय नोकिया ने फिनलेंड के अपने ऑफिस में स्टाफ को घटाकर 1000 से भी कम कर दिया है।

आज नोकिया के लिहाज से 1000 लोग कम जान पड़ते हैं क्योंकि अपने बिजनेस के शानदार दौर में नोकिया के इस फिनलैंड ऑफिस में 24,000 कर्मचारी काम करते थे।

अगले तीन साल में 500 मिलियन डॉलर का निवेश

कंपनी का कहना है कि नोकिया नाम का एक विश्वास है, इसलिए नए लोग कंपनी से जुड़ने को उत्सुक हैं। अर्तो नूम्मेला ने कहा कि आने वाले तीन साल में हम 500 मिलियन डॉलर का निवेश फोन और टेबलेट के बिजनेस में निवेश करेंगे।

कंपनी का कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती ये है कि आज मोबाइल के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बहुत है, खासतौर से स्मार्टफोन के क्षेत्र में। कंपनी अधिकारियों का कहना है कि वो फिर से लोगों का विश्वास जीतेंगे।

फिर से बाजार में पैर जमाने की चुनौती

90 के दशक के आखिरी सालों में नोकिया के फोन हर आम और खास के बीच मशहूर थे। कई सालों तक नोकिया को कोई टक्कर नहीं दे पाया लेकिन फिर धीरे-धीरे नोकिया का वर्चस्व टूट गया।

अब जब दोबारा नोकिया बाजार में आ रहा है तो सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि वो सैमसंग, एप्पल और दूसरी कंपनियो की प्रतिस्पर्धा से कैसे पार पाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nokia smartphones to make comeback next year
Please Wait while comments are loading...