इन 4 बैंक खातों पर नहीं लगता एक भी रुपए न्यूनतम बैलेंस चार्ज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज के समय में अधिकतर बैंक किसी ग्राहक के खाते में न्यूनतम बैलेंस न रहने पर उससे चार्ज वसूलते हैं, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक में चार ऐसे भी खाते खुलते हैं, जिनमें न्यूनतम बैलेंस का कोई झंझट नहीं होता है। आइए जानते हैं इन खातों के बारे में।

प्रधानमंत्री जन-धन खाता

प्रधानमंत्री जन-धन खाता

अगर आप न्यूनतम बैलेंस के चक्कर से मुक्ति पाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री जन-धन खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते के तहत आप पर कोई न्यूनतम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं होती है। यह खाता प्रधानमंत्री की योजना के तहत खुलवाए जाते हैं, ताकि देश के हर नागरिक के पास अपना खाता हो सके। इसके खाता धारकों को 1 लाख रुपए का दुर्घटमा बीमा कवर भी मिलता है। वहीं 6 महीने पूरे होने के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।

छोटी बचत बैंक खाता

छोटी बचत बैंक खाता

भारतीय स्टेट बैंक के छोटी बचत बैंक खाते (small savings bank account) में अधिकतम बैलेंस की सीमा 50 हजार रुपए है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार इन खाताधारकों को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसके लिए उनसे कोई चार्ज भी नहीं लिया जाता है ना ही कोई वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क देना होता है। इसके अलावा एक वित्त वर्ष में जमा कराई गई कुल राशि 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए साथ ही कुल निकासी और ट्रांसफर की रकम भी 10 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

बेसिक सेविंग्स बैंक खाता

बेसिक सेविंग्स बैंक खाता

अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक में बेसिक सेविंग्स बैंक खाता (basic savings bank account) खाता खुलवाया है तो भी आप न्यूनतम बैलेंस के झंझट से बच सकते हैं। इसमें न्यूनतम या फिर अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं होती है, लेकिन इस खाते के धारक किसी भी अन्य तरह का कोई भी खाता नहीं खोल सकते हैं। अगर इस तरह का कोई भी अन्य बचत खाता है तो उसे भी बेसिग सेविंग्स बैंक खाता खुलवाने के 30 दिन के अंदर बंद करवाना होगा।

कॉरपोरेट सैलरी खाता

कॉरपोरेट सैलरी खाता

न्यूनतम बैलेंस से बचाने वाला एक खाता है कॉरपोरेट सैलरी खाता (corporate salary account), जिससे कर्मचारी और नियोक्ताओं को कई फायदे होते हैं। इस तरह के खाते से नियोक्ता को काफी कम कागजी कार्रवाई करनी होती है और वेतन प्रबंधन के खर्चे भी कम हो जाते हैं। बैंक की वेबसाइट के अनुसार ऐसे खाताधारकों को बैंक की अन्य सुविधाओं के साथ-साथ इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मुफ्त मिलती है।

Monsoon Session: PM Modi state GST is GOING STRONGER TOGETHER । वनइंडिया हिंदी
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
no minimum balance charge on these four bank accounts
Please Wait while comments are loading...