मोदी सरकार आज लॉन्च करेगी ये योजना, मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज यानी शुक्रवार को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) की शुरुआत करेंगे। यह शुरुआत दिल्ली में आयोजित एक क्रार्यक्रम में होगी। यूं तो इस योजना का औपचारिक शुभारंभ आज किया जाना है, लेकिन इसकी शुरुआत 4 मई 2017 से ही हो चुकी है।

मोदी सरकार आज लॉन्च करेगी ये योजना, मिलेगा 8 फीसदी ब्याज

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारत सरकार की एक पेंशन योजना है, जो खास कर 60 साल से अधिक की उम्र के लोगों के लिए है। यह योजना 3 मई 2018 तक चलेगी। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा के माध्यम से खरीदा जा सकता है। इसे न केवल ऑफलाइन, बल्कि ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। आपको बता दें कि इस योजना का संचालन करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम को इसका विशेषाधिकार दिया गया है।

ये भी पढ़ें- PICs: गरीबों के लिए जारी हुआ हंगर कार्ड, 24×7 मिलेगा अनाज

Reserve Bank of India to issue new Rs. 20 notes Soon | वनइंडिया हिंदी

इस योजना से 10 साल के लिए 8 फीसदी की दर से हर माह निश्चित रिटर्न मिलना सुनिश्चित है। 10 साल की इस पॉलिसी के दौरान हर अवधि के अंत में पेंशन दी जाएगी। अवधि मासिक हो, तिमाही हो, छमाही हो या फिर वार्षिक हो, इसका फैसला पेंशन धारक द्वारा पेंशन योजना खरीदने के दौरान किया जाएगा। इस योजना को सर्विस टैक्स और जीएसटी के दायरे से भी बाहर रखा गया है।

पॉलिसी खरीदने के 3 साल बाद पॉलिसी की राशि का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। अपनी या पति/पत्नी की किसी बीमारी के इलाज के लिए मेच्योरिटी से पहले ही रकम निकालने की भी सुविधा है। ऐसी स्थिति में पॉलिसी के क्रय मूल्य का 98 फीसदी पैसा आपको वापस मिल जाएगा। 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक को कुछ होने की स्थिति में पॉलिसी का क्रय मूल्य पेंशनधारक के नॉमिनी या लाभार्थी को दे दिया जाएगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
new pension scheme launched, 8% fix rate will be provided
Please Wait while comments are loading...