24 घंटे JIO के साथ, ना कॉल कनेक्ट हुआ और ना वो स्पीड मिली

Written by: अनुज कुमार मौर्या
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रिलायंस जियो को लॉन्च हुए एक महीना पूरा होने वाला है, लेकिन अभी तक इसकी सिम भी लोगों तक नहीं पहुंची है। रिलायंस स्टोर के सामने लगने वाली लाइन छोटी होने के बजाय आए दिन बढ़ती जा रही है।

जियो को टक्कर, वोडाफोन लाया 25 रुपए में 1 जीबी 4जी डेटा वाला प्लान

हर कोई यही सोच रहा है कि आखिर उसे रिलायंस जियो की सिम कब तक मिलेगी। सभी चाह रहे हैं कि मुफ्त में अपने चाहने वालों को फोन करें और ढेर सारी बातें करें। इतना ही नहीं, खूब इंटरनेट चलाने की भी बहुत से लोगों की ख्वाहिश है।

सिर्फ 7 सेकेंड में फ्री मिल सकता है रेडमी नोट-3, जानिए कैसे

अगर आपकी भी ऐसी ही ख्वाहिश है और आपको अभी तक जियो का सिम नहीं मिल पाया है तो आइए आपको बताता हूं रिलायंस जियो लेने के बाद कैसा रहा मेरा अनुभव।

50 एमबीपीएस थी लॉन्चिंग से पहले जियो की स्पीड

50 एमबीपीएस थी लॉन्चिंग से पहले जियो की स्पीड

5 सितंबर को जियो के लॉन्च होने से पहले जिन लोगों को जियो की सिम मिल चुकी थी, उन्होंने 30 एमबीपीएस से 50 एमबीपीएस तक की स्पीड का एक्सपीरियंस लिया, लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ते गए और रिलायंस जियो सिम अधिक लोगों के हाथों में पहुंचता गया, जियो की स्पीड तेजी से गिरती चली गई।

18 साल का बालिग हो गया Google, जानें इसकी खास बातें

हाल ही में मुझे भी रिलायंस जियो की सिम मिल गई, लेकिन मेरी बारी आने तक रिलायंस जियो की स्पीड इतनी घटिया हो चुकी है कि मुझे पैसे देकर अन्य कंपनियों का इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करना ही अच्छा लगने लगा है। मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो का मुफ्त में सब कुछ देने का ये ऑफर 'मुफ्त' जैसा ही है। मुफ्त की इस सेवा में न किसी को फोन लगता है और न ही इंटरनेट चलता है।

पढ़ें: पाक हमारा मोस्ट फेवर्ड नेशन है (MFN),जानिए इसका मतलब

24 घंटे तक चेक की स्पीड

24 घंटे तक चेक की स्पीड

इंटरनेट की स्पीड पूरे दिन भर में कैसे घटती-बढ़ती है, इसका पता लगाने के लिए मैंने 24 घंटे तक रिलायंस जियो की इंटरनेट स्पीड चेक की और यह जानने की कोशिश की कि आखिर किस समय कितनी स्पीड आती है।

आप भी ऊपर दी गई तस्वीर में देखिए किस दिन और किस समय में इंटरनेट की स्पीड कितनी रही और खुद ही फैसला कीजिए कि जियो लेना है या नहीं।

रिलायंस जियो बिना जानकारी के दूसरे देशों को बेच रहा है आपका पर्सनल डाटा, एनॉनमस का दावा

इससे जो बात सामने आई वह यह थी कि सिर्फ सुबह-सुबह के समय आप 5-7 एमबीपीएस तक की स्पीड का लुत्फ ले पाएंगे, बाकी समय में ये स्पीड कम ही रहेगी। इतना ही नहीं, पीक टाइम में तो ये स्पीड 0.47 एमबीपीएस तक गिर गई।

पढ़ें: केंद्र सरकार बंद करेगी घाटे में चल रहे 15 सरकारी उपक्रम, हजारों की जा सकती है नौकरी

स्पीडोमीटर भी नहीं खुल सका कई बार

स्पीडोमीटर भी नहीं खुल सका कई बार

इंटरनेट स्पीड की तुलना करने की तस्वीर को देखकर तो आप समझ ही गए होंगे कि इंटरनेट की स्पीड का क्या हाल है। यही नहीं, कई बार तो ऐसा भी हुआ कि इंटरनेट स्पीड बहुत अधिक कम होने की वजह से इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने वाला ओकला (Ookla) का स्पीडोमीटर ही पूरी तरह से नहीं खुल पाया।

महिला को खिलाया था बासी खाना, एयर इंडिया देगी 1 लाख मुआवजा

स्पीडोमीटर में कई बार टेस्ट टाइम आउट या कॉन्फिगरेशन लोड फेल्ड आने लगा। ऊपर दी गई तस्वीर में आप खुद ही देख सकते हैं।

24 घंटे में एक बार भी नहीं लगी कॉल

24 घंटे में एक बार भी नहीं लगी कॉल

24 घंटे की इस समयावधि में मैंने एक-दो नहीं बल्कि पचासों बार अपने दोस्तों और परिवार वालों को रिलायंस जियो की सिम से कॉल लगाने की कोशिश की। हर बार मुझे सिर्फ एक ही मैसेज सुनने को मिला- इस रूट की सभी लाइनें व्यस्त हैं, कृपया थोड़ी देर बाद कोशिश करें।

मुकेश अंबानी का टारगेट था कि वह भारत में 10 करोड़ ग्राहक बनाएंगे, लेकिन अभी शायद एक या दो करोड़ यूजर्स के पास भी जियो नहीं पहुंचा है और नेटवर्क का ये हाल है। ऐसे में ये सोच कर भी मेरा जियो इस्तेमाल करने का मन नहीं करता कि तब क्या होगा, जब 10 करोड़ ग्राहक हो जाएंगे।

ड्रिल मशीन से छेद कर आईफोन में बना डाला ऑडियो जैक, वीडियो वायरल

अगर जियो अपनी सेवाएं बेहतर कर ले तो ठीक, वरना इसकी सिम खरीदने के लिए जैसे इस समय लाइन लग रही है, उसी तरह से जियो के टूटे सिमकार्ड सड़कों पर बिखरे नजर आएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how was my experience with reliance jio
Please Wait while comments are loading...