शादी से पहले जरूर करें ये 5 काम, जिंदगी हो जाएगी आसान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। शादी के पहले या नई-नई शादी के बाद लोग आपस में पैसों को लेकर बात करने से कतराते हैं। लोगों पैसों को लेकर खुलकर बात नहीं करना चाहतें है, लेकिन जानकारों की माने तो अगर आप शादी की तैयारी कर रहे हैं या शादी करने जा रहे हैं तो अपने होने वाले जीवनसाथी से पैसों को लेकर खुलकर बात करें। हम मानते हैं कि ये बातें करनी इतनी सहज नहीं होती, लेकिन कड़वा सच है। Must Read: जीवन की इन परिस्थितियों के लिए जरूर करें सेविंग

चूंकि आप जीवनभर के रिश्ते से बंधने जा रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने होने वाले पति या पत्नी से इस विषय पर बात करें। उनके सपनों के बारे में जाने, उन्हें कैसे पूरा करेगे इसे लेकर आपस में सलाह करें। हम आपको ऐसी ही पांच बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको अपने होनेवाले जीवनसाथी से जरूर बात करनी चाहिए। भारतीय रुपए से जुड़ी ये 10 रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

 बचत

बचत

आपके जीवनसाथी को अपने बचत के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए। शादी से पले आप ने कितनी सेविंग की है या फिर नहीं की है, इसकी जानकारी दूसरे पार्टनर को जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा आपने रिटार्यमेंट की क्या प्लानिंग की है या फिर हनीमून पर कितना खर्च करेंगे। इस बारे में पहले ही बात कर लेनी जरूरी है।

 पैसों को लेकर कैसा है नजरिया

पैसों को लेकर कैसा है नजरिया

अपका पार्टनर कैसे है, वो खर्चीला है या कंजूस, इस बारे में आपको शादी से पहले पता होना चाहिए। अगर आप दोनों खर्चीले हैं तो पैसा बचाना मुश्किल होगा. इसलिए इस तरह के मुद्दों पर बातचीत करते रहें तो आपकी वैवाहिक जीवन अच्छी गुजरेगी।

लेन-देन

लेन-देन

अगर आपने शादी से पहले किसी से कर्ज ले रखा है या फिर किसी तो पैसा दे रखा है इस बात की जानकारी की आपने जीवनसाथी को होनी चाहिए। अगर आपने किसी तरह का लोन ले रखा है तो वो भी आपके पार्टनर को पता होना चाहिए।

 खर्च

खर्च

अपने खर्चों को लेकर भी आपको शादी से पहले आपस में बात कर लेनी चाहिए। आपका महीने का खर्च कितना है और कहां-कहां आप खर्च करते हैं ये आपक पार्टनर को पता होनी चाहिए। आपको आपस में साथ बैठकर खर्च और आय का हिसाब लगाना चाहिए।

 निवेश की योजना

निवेश की योजना

मनी मैनेजमेंट और निवेश को लेकर आपको आपस में बात कर लेनी चाहिए। इस तरह के वित्तीय अनुशासन ये आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाली से गुजरेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There are five steps that a couple can take prior to getting married to lessen the likelihood that “money issues” could ruin their future happiness.
Please Wait while comments are loading...