अगर आप भी बनाएंगे ऐसे घर, तो मोदी सरकार देगी सस्ता लोन, रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी कम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ऐसे घरों को बढ़ावा देने की सोच रहे हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल हों यानी 'ग्रीन होम्स'। अगर आप भी ग्रीन होम बनाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सस्ता लोन और कम रजिस्ट्रेशन फीस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। पर्यावरण में तेजी से होने वाले बदलावों से निपटने के लिए सरकार ने यह अहम कदम उठाने की सोची है। आपको बता दें कि ग्रीन होम्स में पर्यावरण के नजरिए से एनर्जी, जन संसाधन और बिल्डिंग मटीरियल्स का प्रभावशाली इस्तेमाल किया जाता है और घर को पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया जाता है।

अगर आप भी बनाएंगे ऐसे घर, तो मोदी सरकार देगी सस्ता लोन, रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी कम

ग्रीन होम्स को बढ़ावा देने के लिए ही इससे जुड़े नियमों यानी एनर्जी कंजर्वेशन बिल्डिंग कोड फॉर रेसिडेंशियल सेक्टर (ECBC-R) भी तैयार किए जाने की खबर है। यह भी बताया जा रहा है कि सोमवार को ऊर्जी मंत्री पीयूष गोयल ECBC-2017 पेश कर सकते हैं। सरकार की तरफ से यह भारतीय रियल्टी सेक्टर में इको फ्रेंडली निर्माण की दिशा में एक बड़ा कदम है।

ये भी पढ़ें- आधार को लेकर फैल रही थी ये अफवाह, सरकार ने किया खंडन

सरकार का उद्देश्य ऐसे घरों को बढ़ावा देना है, जहां पर ऊर्जा का प्रभावशाली तरीके से इस्तेमाल किया जा सके। इन घरों की खासियत यह होती है कि उनमें रोशनी और घर को ठंडा करने की मांग को कम किए जाने पर फोकस किया जाता है। सरकार ग्रीन होम्स के तहत न सिर्फ नई इमारतें बनाना चाहती है, बल्कि वर्तमान इमारतों में भी नए उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए ऊर्जा के कम और प्रभावशाली इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
modi government will give cheaper loan to promote green homes
Please Wait while comments are loading...