नोट बैन का असर, बिना ब्याज की किस्तों पर मिल रहे मोबाइल

लोग अपने पास मौजूद पैसों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए खर्च करना चाहते हैं, इसलिए वह मोबाइल जैसी चीजों पर खर्च करने से फिलहाल बच रहे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से सिर्फ जनता ही परेशान नहीं है, बल्कि दुकानदार भी परेशान हैं। मोबाइल फोन की बिक्री पर पिछले हफ्ते के दौरान काफी असर पड़ा है।

note ban

लोग अपने पास मौजूद पैसों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए खर्च करना चाहते हैं, इसलिए वह मोबाइल जैसी चीजों पर खर्च करने से फिलहाल बच रहे हैं।

सरकार ने दी बड़ी राहत, अब 18 नवंबर तक नहीं लगेगा टोल टैक्स

इस परेशानी ने निपटने के लिए मोबाइल बेचने वालों ने एक खास तरीका इजात किया है। बेंगलुरु के संगीता मोबाइल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर सुभाष चन्द्रा ने कहा है शनिवार सुबह से ही उन्होंने ग्राहकों को बिना पैसे दिए मोबाइल देने की पेशकश की है।

अपने इस ऑफर के तहत वह हर मोबाइल खरीददार को मोबाइल 12 मासिक किस्तों में मुहैया करा रहे हैं। आपको बता दें कि इसमें ग्राहकों से कोई ब्याज नहीं लिया जा रहा है। मोबाइल सीधे ग्राहकों को देते हुए मोबाइल की कीमत की 12 आसान मासिक किस्तें बना दी जा रही हैं।

क्‍या होता है डिमॉनेटाइजेशन और भारत से पहले किन देशों में हुआ ऐसा फैसला

मोबाइल बेचने वालों के इस अहम कदम से न केवल दुकानदारों की बिक्री बढ़ेगी, बल्कि ग्राहकों को भी बिना कोई डाउन पेमेंट दिए ही मोबाइल खरीदने का मौका मिलेगा। इस तरह 500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से हुई परेशानी आड़े नहीं आएगी।

आम तौर पर दुकानदार मोबाइल के लिए भुगतान का एक हिस्सा एडवांस ले लेते हैं और बाकी की रकम किस्तों में लेने की पेशकश करते हैं। इस तरह किए गए भुगतान पर कुछ ब्याज भी लिया जाता है।

लेकिन मोबाइल फोन की बिक्री में आई गिरावट के बाद बिना किसी एडवांस के सीधे किस्तों पर ही मोबाइल फोन बेचने की पेशकश की जा रही है। इतना ही नहीं, ग्राहकों से कोई ब्याज नहीं लिया जा रहा है। आपको बता दें कि करीब 30-40 फीसदी ट्रांजैक्शन कैश में होते हैं।

VIDEO: पानी में डुबोने पर 2000 के नोट का क्‍या हुआ हाल

सुभाष चंद्रा के अनुसार सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपए के नोट पर बैन लगाए जाने के बाद लोगों ने अपनी खरीददारी को सीमित कर दिया था। इसकी वजह से मोबाइल फोन की बिक्री में काफी गिरावट आई है।

विशेषज्ञों का मानना है कि अभी बाजार में इस तरह की दिक्कत आने वाले कुछ हफ्तों से लेकर महीने भर तक चल सकती है। इसी की वजह से ग्राहकों को लुभाने के लिए यह खास पेशकश की गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mobile phone retailers offering to purchase mobile on installment without interest
Please Wait while comments are loading...