GST दरों की जानकारी के लिए सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एक जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू कर दिया गया है। जीएसटी लागू होने के साथ ही इसकी दरों को लेकर लोगों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए सरकार ने खास कदम उठाया है। सरकार की ओर से मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की ओर से लॉन्च किए गए इस ऐप का नाम जीएसटी रेट फाइंडर दिया है। जीएसटी रेट फाइंडर ऐप में जीएसटी लागू होने के बाद वस्तुओं और सेवाओं की नई दरों की जानकारी मुहैया कराई गई है।

GST दरों की जानकारी के लिए सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप

जीएसटी रेट फाइंडर ऐप लॉन्च

सीबीईसी की ओर से लॉन्च किए गए जीएसटी रेट फाइंडर में नई टैक्स दरों की पूरा जानकारी मुहैया कराई गई है। इस ऐप को शुरू करने के साथ ही बताया गया कि ये सामान्य ऐप की तरह ही है जिसमें वस्तुओं और सेवाओं की नई दरों की पूरी जानकारी दी गई है। इस ऐप के जरिए जीएसटी दरों को अलग-अलग कैटेगरी से भी जाना जा सकता है या फिर पूरी लिस्ट देखा जा सकता है। अगर आप किसी खास वस्तु एवं सेवा पर लागू जीएसटी दर की जानकारी पाना चाहते हैं तो इस ऐप में सर्च का विकल्प भी दिया गया है।

इस नए ऐप के जरिए जीएसटी की नई टैक्स दरों को लेकर व्यापारियों और उपभोक्ताओं के कन्फ्यूजन को दूर करने में आसानी होगी। आपको बता दें कि 30 जून की आधी रात से यानी 1 जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू हो चुका है। जीएसटी लागू होने के बाद अब केन्द्र और राज्य के स्तर पर लगने वाले कुल 17 टैक्स खत्म हो गए हैं और उन सबकी जगह अब जीएसटी ने ले ली है। वहीं दूसरी ओर, 23 अलग-अलग तरह से सेस भी जीएसटी के आने के बाद खत्म हो गए हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Mobile app launched by CBEC to clear doubts about different rates of GST.
Please Wait while comments are loading...