VIDEO: जुकरबर्ग ने बनाया रोबोट 'जार्विस', करेगा उनके सारे काम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हम लोगों में से बहुत से लोगों ने आयरन मैन नाम की फिल्म देखी होगी। अगर आपने भी ये फिल्म देखी है तो आपको याद होगा कि उसमें एक रोबोट को दिखाया गया है, जिसे 'जार्विस' नाम दिया गया था।

mark zuckerberg

नियमों के उल्लंघन पर आरबीआई ने पांच बैंकों पर लगाया जुर्माना

टोनी स्टार्क (फिल्म के हीरो) के लिए जार्विस उनके असिस्टेंट की तरह काम करता था। वह न केवल घरेलू काम करता है, बल्कि टोनी स्टार्क के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखता है। कुछ ऐसा ही एक 'जार्विस' बनाया है फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने, जो यह एक इंटेलिजेंट सॉफ्टवेयर है। हालांकि, यह एक मोबाइल ऐप है।

आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग हर साल की शुरुआत में ही अपने लिए कुछ चुनौतियां तय कर लेते हैं और फिर आने वाले महीनों में उन चुनौतियों को पूरा करने में जुट जाते हैं। मार्क के चैलेंज में किताबें पढ़ने से लेकर मैंडरिन सीखने जैसी कई चुनौतियां शामिल हैं।

नहीं मिला कैश तो मोबाइल टावर पर चढ़ा युवक, बोला- कैश दो नहीं तो कूद जाऊंगा

इस बार की उनकी चुनौती की थीम कुछ नया करने की यानी इन्वेंशन थी। मार्क जुकरबर्ग ने तय किया था कि वे इस पर 100 घंटे काम करेंगे। फेसबुक पर अपनी सफलता की जानकारी देते हुए उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया और कहा कि यह चुनौती उनकी उम्मीदों से आसान निकली।

जार्विस नाम के इस ऐप की मदद से मोबाइल या कंप्यूटर से ही घर की बिजली और सुरक्षा जैसी चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को मार्क जुकरबर्ग की पसंद और नापसंद भी पता है।

यह ऐप घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़ा हुआ होगा। अगर इससे कोई काम कराना होगा तो आप इस पर टाइम सेट कर सकते हैं या फिर ऐप को बोलकर भी कमांड दे सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट जरूरी होगा।

Video: रस्सी इतनी लंबी कि बंजी जंपिंग के दौरान जमीन से टकरा कर मौत

जुकरबर्ग की बेटी का रखेगा ख्याल

यह ऐप मार्क जुकरबर्ग की बेटी मैक्स का भी ख्याल रखेगा। अगर मैक्स किसी इलेक्ट्रॉनिक खिलौने से खेलती है तो यह ऐप मैक्स के लिए उस खिलौने को स्विच ऑन कर देगा। साथ ही, अगर घर में कोई मेहमान आता है तो भी यह ऐप ऑडियो नोटिफिकेशन के जरिए तुरंत सूचना दे देगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mark zuckerberg made Jarvis AI assistant
Please Wait while comments are loading...