5 बातें: इन दिनों सोना खरीदने से पहले जरूर रखें ध्‍यान

शादी का सीजन है और अपने घर में शादी के लिए सोना खरीदने की सोच रहे हैं या फिर अपनी मां, बहन और पत्‍नी को सोने की कोई भी ज्‍वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। शादी का सीजन है और अपने घर में शादी के लिए सोना खरीदने की सोच रहे हैं या फिर अपनी मां, बहन और पत्‍नी को सोने की कोई भी ज्‍वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। क्‍योंकि आजकल सोने का रंग रोज बदल रहा है। कुछ समय पहले जो सोना काफी सुनहरा था, अब उसका रंग हल्‍का-हल्‍का उतरने सा लगा है। ऐसे में कोई भी जल्‍दबाजी मत कीजिए और खुद को तैयार रखिए। बाजार का रुख देखिए और फिर सोने की खरीदारी कीजिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि इन दिनों सोना खरीदने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

सोने की कीमतों पर रखें ध्‍यान, चार दिन में तीन बार आई की आई गिरावट

देश में विमुद्रीकरण के फैसले को लागू करने के बाद से ही सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 28 नवंबर से 2 दिसंबर 2016 के बीच में सोने की कीमत तीन बार गिरावट दर्ज की जा चुकी है। तीन बार हुई गिरावट से सोने की कीमत 2000 रुपए प्रति दस ग्राम तक कम हो चुकी है। वहीं ऐसे में अगर आप कुछ ज्‍यादा मात्रा में सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको जरूर इंतजार करना चाहिए। क्‍योंकि अगर आने वाले दिनों में सोने की दाम और गिरते हैं तो आपको और ज्‍यादा घाटा हो सकता है। दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत 29,000 रुपए प्रति दस ग्राम के स्‍तर पर आ गई है।

सोना खरीदनें से पहले चेक कीजिए सोने के दाम

अलग-अलग शहरों के सर्राफा बाजारों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं। इसलिए सोने की दाम क्‍या चल रहे हैं, यह आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। कई ऐसी ऑनलाइन साइट हैं जो आपको ऑनलाइन 22 कैरेट स्‍टैंडर्ड गोल्‍ड और 24 कैरेट शुद्ध सोने के बारे में बताती हैं। साथ में ही ब्रांडेड कंपनियों की साइट पर भी जाकर आप सोने की कीमत जांच सकते हैं। इसके लिए आप बैंक बाजार डॉट कॉम, इंडियन गोल्‍ड रेट और गोल्‍ड प्राइस इंडिया जैसी साइट पर जाकर और ज्‍यादा जानकारी उठा सकते हैं। आपको बताते चलें कि ऑनलाइन कीमत में वैट और सर्विस टैक्‍स नहीं लगा होता है तो ब्रांडेड कंपनियों का सोना खरीदनते समय यह कीमत और बढ़ सकती है। पर ब्रांडेड कंपनियों के सोने को वापस करने पर उसकी बाजार में कीमत सही लगती है।

वायदा कारोबार में घटे सोने के दाम

सोना और चांदी एक बहुमूल्‍य कमोडिटी हैं। इनके दाम सिर्फ भारत में लिए गए निर्णयों पर तय नहीं होते हैं। बल्कि वैश्विक रुख और डॉलर की कीमत भी इसका दाम तय करती है। भारत में दिसंबर और फरवरी के लिए सोने की कीमत वायदा कारोबार में पहले ही घट चुकी है। गुरुवार को सोने के वायदा कारोबार में भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में दिसंबर की डिलीवरी के लिए सोने के वायदा कारोबार में कीमत प्रति दस ग्राम 28,243 के स्‍तर पर पहुंच गई है। गुरुवार को सोने की वायदा कारोबार में 142 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। वहीं फरवरी के लिए सोने के वायदा कारोबार में दाम प्रति दस ग्राम 28,114 रुपए के स्‍तर पर पहुंच गई।

सोने को लेकर केंद्र सरकार के निर्णय से पड़ेगा असर

देश में 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमुद्रीकरण की घोषणा करने के दिन ही लोगों ने अपना कालाधन खपाने के लिए जमकर सोने की खरीदारी की थी। गुजरात, मुंबई और देश में अन्‍य जगहों पर इस निर्णय के बाद जमकर खरीदारी की गई थी। ऐसे में घरों में कालधेन के रुप में रखे सोने पर कार्रवाई करने के लिए केंद्र सरकार ने नया नियम बना दिया है। वित्त मंत्रालय के ऐलान के मुताबिक विवाहित महिलाओं के लिए 500 ग्राम सोने को जांच के दायरे से बाहर रखा गया है। वहीं अविवाहित महिलाओं के लिए ये सीमा 250 ग्राम की है। वहीं पुरुषों के लिए सोना रखने की सीमा 100 ग्राम रखी गई है। आयकर विभाग के इस फैसले के मुताबिक पुश्तैनी और घर में रखे सोने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। इसके साथ-साथ लोगों की आय के हिसाब से सोना रखने पर कोई पाबंदी नहीं होगी। केंद्र सरकार के इस फैसले का साफ मतलब है कि तय लिमिट से ज्यादा सोना होने पर आयकर विभाग कार्यवाई कर सकता है। ऐसे में किसी के पास तय सीमा से ज्यादा सोना है तो उसे टैक्स देना होगा। ऐसे में बाजार में बाजार में सोने के रुप में कालाधन जमा करने वालों की संख्‍या घटेगी। साथ ही बाजार में सोने की मांग भी कम होगी। इसका असर यह होगा कि मांग कम होते ही सोने की कीमत घटेगी। ग्राहकों को इस बात को भी सोना खरीदने के पहले ध्‍यान में रखना चाहिए।

जरूरत के हिसाब से खरीदें सोना

आज भी देश में सोने को लोग अपना बचा हुआ धन मानते हैं और जरूरत के समय प्रयोग करने के लिए खरीदते हैं। पर इन दिनों बहुत ज्‍यादा मात्रा में सोना खरीदने का फैसला आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है। इसलिए बाजार में सोना खरीदने से पहले जल्‍दबाजी न करें। साथ ही अफवाहों पर भी ध्‍यान न दें कि सोने की कीमत बहुत ज्‍यादा बढ़ या घट रही है। कई बार लोग अफवाहों के चलते सोने की खरीदारी कर लेते हैं और बाद में अपने फैसल पर पछताते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
know five important five before buying gold
Please Wait while comments are loading...