नोटबंदी के बीच भारत की तरफ से नेपाल को दिए जा रहे हैं सौ करोड़ रुपए के 100-100 के नोट

जहां एक ओर भारत के लोग नोटबंदी की वजह से नकदी की समस्या का सामना कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर भारत की ओर से पड़ोसी देश नेपाल को 100-100 के सौ करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

काठमांडु। जहां एक ओर भारत में नोटबंदी की वजह से नकदी का संकट हो गया है, वहीं दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक नेपाल राष्ट्र बैंक को सौ करोड़ रुपए के 100-100 के नोट देने जा रहा है। दरअसल, नेपाल राष्ट्र बैंक की तरफ से भारत से आयात किए जाने वाले 100 रुपए के नोट पहुंचने में काफी देर हो चुकी है, क्योंकि भारत में 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा कर दी गई थी, जिसके तहत 500 और 1000 रुपए के सभी पुराने नोटों को बंद कर दिया गया था। नोटबंदी की घोषणा के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने नेपाल राष्ट्र बैंक से कहा था कि वह नोटबंदी की सीमा समस्या खत्म होने तक रुक जाए।

100 rupee नोटबंदी के बीच भारत की तरफ से नेपाल को दिए जा रहे हैं सौ करोड़ रुपए के 100-100 के नोट
ये भी पढ़ें-एप्‍पल का मुनाफा हुआ कम तो काट ली गई सीईओ टिम कुक की सैलरी

नेपाल राष्ट्र बैंक के अधिकारियों ने कहा है कि अब नेपाल जनवरी महीने में ही भारत से 100-100 के नोट लाने की तैयारी कर रहा है। भारत में नोटबंदी के बाद नेपाल राष्ट्र बैंक ने भी नेपाल में भारतीय बैंक नोटों की एक्सचेंज लिमिट को कम कर दिया है। मौजूदा समय में सिर्फ 2000 रुपए के नोट बदले जा सकते हैं वो भी नागरिकता को ध्यान में रखते हुए। इसी तरह से उन लोगों के लिए यह सीमा 10,000 रुपए है, जो लोग भारत जाने का ट्रेन टिकट या एयर टिकट दिखाएंगे। इसके अलावा, उन लोगों के लिए 25,000 रुपए की सीमा तय की गई है, जो मेडिकल चेक-अप के लिए नेपाल से भारत जा रहे हैं।
ये भी पढ़ें- देश के हर नागरिक को मिलेगी फ्री में तनख्वाह, मोदी सरकार लेकर आ रही है ऐसी योजना
नेपाल राष्ट्र बैंक के एक अधिकारी जनक बहादुर अधिकारी ने कहा कि पैसे बदलने की यह सीमा तब तक नहीं बढ़ाई जाएगी, जब तक भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से निरंतर नोट बदलने की सुविधा नहीं दी जाएगी। अधिकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक नेपाल को हर साल 600 करोड़ रुपयों की एक्सचेंज सुविधा मुहैया कराता है, लेकिन इस साल नोटबंदी के चलते परेशानियां आ रही हैं। इस साल नेपाल राष्ट्र बैंक को सिर्फ 120 करोड़ रुपए ही मिल पाए हैं। मौजूदा समय में नेपाल राष्ट्र बैंक के कोष में लगभग 350 करोड़ रुपए पड़े हैं और भारत से 100 करोड़ रुपए मिलने के बाद ही नेपाल राष्ट्र बैंक नेपाल में रहने वाले भारतीयों और वहां के नेपाली लोगों को एक्सचेंज की सुविधा दे पाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india will give 1 billion rupees of 100 rupee notes to nepal
Please Wait while comments are loading...