स्मार्टफोन को लेकर केंद्र सरकार का निर्देश, कहा आधार के साथ रजिस्टर्ड हो एप्पल और गूगल के फोन

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन को लेकर निर्देश जारी किए है। केंद्र सरकार ने एप्पल और गूगल समेत सभी मोबाइल कंपनियों को अपने स्मार्टफोन को आधार कार्ड से लिंक करने की बात की है। इसके लिए केंद्र सरकार और मोबाईल कंपनियों के बीच बातचीत जारी है। सरकार ने इसके लिए सैमसंग, एप्पल, गूगल,, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों से बातचीत की है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में आईओएस और एंड्रायड सिस्टम वाले सभी स्मार्टफोन आधार कार्ड से लिंक हो जाएंगे। 1700 रुपए जमाकर मिलेगा आईफोन 7,जानिए कैसे?

smart phone

क्या होगा फायदा

इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को होगा। स्मार्टफोन को आधार से लिंक करने से उससे होने वाले सभी फाइनेंश्यिल ट्रांजैक्शनों जैसे कि बिल पेमेंट, रेलवे टिकट बुकिंग, बैंकिंग, शॉपिंग जैसे काम आसान हो जाएंगे। इस के लिए बार-बार रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। इतना ही नहीं आधार से लिंक होने पर पैसों के लेन-देन पर निगाह बनाए रखना आसान हो जाएगा।

आधार लिंक होने से रिटेल कंपनियों की ई-वॉलेट सुविधा में आसानी हो जाएगी। आपको बता दें कि अभी फिलहाल सैमसंग ने अपने आधार लिंक टैबलेट बाजार में उतार रखा है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। अब सरकार चाहती है कि ऐसा हर स्मार्टफोन के साथ हो जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A few weeks ago, govt officials invited executives from Apple, Microsoft, Samsung and Google to discuss embedding Aadhaar encryption into their technology.
Please Wait while comments are loading...