SBI की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जहां एक ओर 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट को 5 राज्यों में आगामी चुनाव के मद्देनजर टाले जाने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है, वहीं भारतीय स्टेट बैंक की रिपोर्ट आम आदमी के लिए राहत की सांस देने वाली साबित हो रही है। भारतीय स्टेट बैंक की शोध रिपोर्ट 'इकोरैप' के अनुसार आने वाले बजट में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में यह सीमा 2.5 लाख रुपए है और इसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

tax SBI की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा
 ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, बजट में सरकार नहीं कर पाएगी राज्य विशेष योजनाओं की घोषणा

इसके अलावा, यह भी उम्मीद है कि आगामी बजट में 5 साल की सावधि जमा के बजाय 3 साल की सावधि जमा पर कर छूट दी जा सकती है। साथ ही, होम लोन के ब्याज पर मिलने वाली कर छूट की सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा समय में यह सीमा 2 लाख रुपए है, जिसे बढ़ाकर 3 लाख रुपए किया जा सकता है। इस रिपोर्ट को भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य सलाहकार और महाप्रबंधक सौम्या कांति घोष ने तैयार किया है। रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की छूट से सरकारी खजाने पर करीब 35,300 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

tax आगामी बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट की सीमा

ये भी पढ़ें- चुनावी वादे पूरे करने शुरू, डोनाल्ड ट्रंप ने किए टीपीपी से बाहर निकलने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर
आपको बता दें कि मौजूदा समय में 2.5 लाख रुपए तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगता है, वहीं इससे अधिक की आय पर टैक्स लगता है। कितनी आय पर कितना टैक्स चुकाना होता है, इसकी पूरी लिस्ट आप ऊपर दी गई तस्वीर में देख सकते हैं।
ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स के नए नियम हैं बहुत कठोर, आईटी अधिकारी कर सकते हैं दुरुपयोग 
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax rebate may be increased in the next budget
Please Wait while comments are loading...