आयकर विभाग ने कार डीलरों को भेजा नोटिस, पूछा किस किसने नोटबंदी के बाद खरीदी है कार

देश में हर साल करीब 25 लाख कारें बिकती हैं, लेकिन सिर्फ 24.4 लाख लोगों ने कहा है कि उनकी आय 10 लाख से अधिक है। अब आयकर विभाग ने देश के सभी कार डीलरों को नोटिस भेजा है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग ने पूरे देश के कार डीलरों को नोटिस जारी करके उन ग्राहकों की लिस्ट मांगी है, जिन्होंने नोटबंदी के बाद कार खरीदी है। नोटिस में आयकर विभाग ने ग्राहकों का नाम, कौन सी गाड़ी खरीदी, इनवाइस कॉस्ट, बुकिंग की तारीख साथ ही यह जानकारी मांगी है कि उन्होंने बुकिंग कैश से की, चेक से की या फिर डिजिटल पेमेंट के जरिए की। इन ग्राहकों को आयकर विभाग की तरफ से 1 जनवरी 2017 से नोटिस मिलने शुरू हो जाएंगे। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि आयकर विभाग किस आधार पर लोगों को ये नोटिस भेजेगा।

आयकर विभाग ने कार डीलरों को भेजा नोटिस, पूछा किस किसने नोटबंदी के बाद खरीदी है कार
 ये भी पढ़ें- वोडाफोन भी कूदा टेलिकॉम कंपनियों की लड़ाई में, लाया 148 रुपए में अनलिमिटेड कॉलिंग का प्लान

आपको बता दें कि भारत में सिर्फ 24.4 लाख करतादाओं ने अपनी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से अधिक घोषित की है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हर साल करीब 25 लाख नई कारें बेची जाती हैं। इन कारों में 35,000 कारें लग्जरी होती हैं। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार यह आंकड़ा बीते 5 सालों से समान है।

आयकर विभाग ने कार डीलरों को भेजा नोटिस, पूछा किस किसने नोटबंदी के बाद खरीदी है कार.

आयकर विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 125 करोड़ से अधिक लोगों के देश में सिर्फ 3.65 करोड़ लोगों ने ही 2014-15 में आईटी रिटर्न फाइल किया था। इनमें से सिर्फ 5.5 लाख लोगों ने 5 लाख रुपए से अधिक का टैक्स चुकाया, जो कुल टैक्स का 57 प्रतिशत हिस्सा था। इसका मतलब है कि सिर्फ 15 फीसदी लोग ही 57 फीसदी टैक्स अदा कर रहे हैं।
आयकर विभाग ने कार डीलरों को भेजा नोटिस, पूछा किस किसने नोटबंदी के बाद खरीदी है कार..

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया ने शुरू की न्यू ईयर सेल, ट्रेन से भी सस्ता मिल रहा है टिकट, जानिए कीमत
पिछले 3 सालों में कार बिक्री का आंकड़ा 25.03 लाख, 26 लाख और 27 लाख रहा है। इनकम टैक्स से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक देश में सिर्फ 48,417 लोगों ने अपनी सालाना आय 1 करोड़ रुपए से अधिक बताई है। आपको बता दें कि हर साल बीएमडब्ल्यू, जगुआर, ऑडी, मर्सिडीज और पॉर्श जैसी करीब 35 हजार कारें खरीदी जाती हैं।
आयकर विभाग ने कार डीलरों को भेजा नोटिस, पूछा किस किसने नोटबंदी के बाद खरीदी है कार...
 
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax department sent notice to car dealers of india
Please Wait while comments are loading...