नोटबंदी के बाद से अब तक आयकर विभाग ने पता लगाई 4,200 करोड़ रुपए की अघोषित आय

नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद से आयकर विभाग ने कालेधन के खिलाफ एक अभियान सा छेड़ दिया है। 8 नवंबर के बाद से अब तक करीब 4,200 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, जो नोटबंदी के बाद अपने कालेधन को सफेद करने की फिराक में लगे हुए थे। 8 नवंबर के बाद से अब तक आयकर विभाग ने करीब 4,200 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया है। साथ ही, इस पूरी अवधि के दौरान आयकर विभाग ने 5000 से भी अधिक नोटिस भेजे हैं। 8 नवंबर से अब तक देश भर में 1000 से भी अधिक सर्वे, रिसर्च और कालाधन जब्त करने की कार्रवाई की गई हैं। आयकर विभाग के आंकड़ों के अनुसार 22 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच ऐसी करीब 200 कार्रवाई की गई हैं।

black money नोटबंदी के बाद से अब तक आयकर विभाग ने पता लगाई 4,200 करोड़ रुपए की अघोषित आय
ये भी पढ़ें- 22 साल के शख्स ने हैक की सबसे बड़े बैंक की वेबसाइट, कारण जान के चौंक जाएंगे आप

सर्वे में कंपनियों के कैश, संपत्ति और उनके खातों की जांच की गई। वहीं दूसरी ओर सर्च और पैसों का जब्त किया जाना अलग-अलग जगहों पर छापा मारकर किया गया। जब्त किए गए 458 करोड़ के कैश में से 105 करोड़ रुपए की नई करंसी मिली है, जिसमें 500 और 2000 रुपए के नए नोट हैं। इन पैसों को बैंक अधिकारियों से मिलीभगत करते गलत तरीके से जमा किया गया था। इसके लिए उन पुराने नोटों का इस्तेमाल किया गया था, जो घरों या ऑफिस में जमा करके रखे गए थे।
ये भी पढ़ें- नोटबंदी के 50 दिन हो गए पूरे लेकिन अब भी 60 फीसदी एटीएम मशीनें नहीं दे सकती कैश
इन सभी छापेमारी का उद्देश्य उन लोगों का पता लगाना है जिन्होंने अपने कालेधन को सफेद करने के लिए अलग-अलग तरीके के टूल्स इस्तेमाल किए हैं। इसमें उन सभी लोगों पर लगाम कसने की कोशिश की जा रही है जिन्होंने 8 नवंबर की रात पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा अपने पास जमा कालेधन को बैंक में जमा कराने या फिर उनसे सोना या ज्वैलरी खरीदने की कोशिश की। आयकर विभाग कालाधन बाहर निकालने के लिए बहुत सारे तरीके आजमा रहा है। आयकर विभाग इस मामले में ईडी और सीबीआई की भी मदद लेने की तैयारी कर रहे हैं। 8 नवंबर के बाद से करीब 500 केस इन दोनों एजेंसियों के हवाले गए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax department detected 4,200 crore rupees in dirty cash
Please Wait while comments are loading...