जानिए, बजट पेश होने के बाद अब आपकी सैलरी पर लगेगा कितना टैक्स

इस बजट में कर छूट की सीमा को नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन एक स्लैब पर लगने वाले टैक्स को आधा कर दिया गया है, जिससे उस स्लैब के व्यक्तियों को काफी राहत मिलेगी।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ने 2017-18 का बजट पेश कर दिया है। हालांकि, इस बजट में कर छूट की सीमा को नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन एक स्लैब पर लगने वाले टैक्स को आधा कर दिया गया है, जिससे उस स्लैब के व्यक्तियों को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने यह राहत 2.5 लाख रुपए से 5 रुपए तक की आय वाले लोगों को दी है। आइए जानते हैं इस बजट के बाद अब कितनी आय वाले व्यक्ति पर लगेगा कितना टैक्स। 

tax जानिए, बजट पेश होने के बाद अब आपकी सैलरी पर लगेगा कितना टैक्स
ये भी पढ़ें- पहले भी नहीं लगता था 3 लाख तक टैक्स, ये रहा पूरा गणित

1- अगर आपकी आय 2.5 लाख रुपए तक है तो आप पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा।
2- अगर आपकी आय 2.5 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक है तो आपकी आय पर 5 फीसदी का टैक्स लगेगा। पहले यह टैक्स 10 फीसदी था, जिसे अब घटाकर आधा कर दिया गया है। इसके अलावा, आयकर पर 3 फीसदी एजुकेशन सेस लगेगा।
3- अगर आपकी आय 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक है तो आपकी आय पर 20 फीसदी टैक्स लगेगा और इसके अलावा आयकर का 3 फीसदी का एजुकेशन सेस लगेगा।
4- अगर आपकी आय 10 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक है तो आपकी आय पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा और इसके अलावा आयकर का 3 फीसदी एजुकेशन सेस भी लगेगा।

बजट 2017: जानिए क्‍या हुआ सस्‍ता और क्‍या हुआ महंगा

5- अगर आपकी आय 50 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक है तो आपकी आय पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा और इसके अलावा आयकर का 10 फीसदी का सरचार्ज भी लगेगा। साथ ही, आपके आयकर का 3 फीसदी एजुकेशन सेस भी देना होगा।
6- अगर आपकी आय 1 करोड़ रुपए से अधिक है तो आप पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा और आयकर का 15 फीसदी सरचार्ज के तौर पर देना होगा। इसके अलावा आपको 3 फीसदी एजुकेशन सेस भी देना होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
impact of budget 2017 on your personal income
Please Wait while comments are loading...