एयरटेल पेमेंट्स बैंक: आप कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल और क्या होगा फायदा?

भारत में पहला पेमेंट्स बैंक लेकर आई है भारती एयरटेल कंपनी। यह अन्य बैंकों की तरह ही काम करेगा। यह एक पेपरलेस बैंक है।

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भारत का पहला पेमेंट्स बैंक लॉन्च करके पेटीएम को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। कंपनी राजस्थान में यह बैंकिंग सर्विस लॉन्च कर रही है। वहां इसकी टेस्टिंग के बाद इसे पूरे देशभर में लॉन्च किया जाएगा।

आइए आपको बताते हैं कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक क्या है, आप किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इससे क्या-क्या फायदे मिलेंगे?

Read Also: एयरटेल ने लॉन्च किया देश का पहला पेमेंट बैंक, मिलेगा 7.25 फीसदी का ब्याज

देश का पहला पेपरलेस बैंक

देश में डिमोनेटाइजेशन के बाद कैश की कमी है और आम जनता पेमेंट्स की समस्या से जूझ रही है। ऐसे समय में एयरटेल ने इस सेवा को लॉन्च कर सबका ध्यान खींचा है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसी साल अप्रैल में भारती एयरटेल कंपनी को पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस दिया था। एयरटेल का यह बैंक देश के अन्य बैंकों की ही तरह काम करेगा।

यहां आप कैश जमा कर सकेंगे और निकाल सकेंगे। यह पेपरलेस बैंक होगा। यानि यहां बैंक अकाउंट के लिए कोई पेपरवर्क नहीं होगा।

एयरटेल रिटेल आउटलेट पर होगा सारा काम

कस्टमर 10,000 रुपए देकर एयरटेल के रिटेल आउटलेट पर अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। एयरटेल के अधिकारियों का कहना है कि जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है, उनको इसका बहुत फायदा मिलेगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में एयरटेल का बहुत बड़ा कस्टमर नेटवर्क है, जहां तक कंपनी अपने इस बैंकिंग नेटवर्क को भी ले जाने की कोशिश में है।

आधार नंबर के बेस पर खुलेगा बैंक अकाउंट

कस्टमर के पास आधार नंबर होने पर तुरंत बैंक अकाउंट खुल जाएगा। इसके लिए और किसी भी डॉक्यूमेंट्स को देने की जरूरत नहीं होगी। आधार नंबर से ही काम चल जाएगा। इस अकाउंट को खोलने के लिए किसी तरह की कागजी कार्रवाई नहीं होगी। एयरटेल का कहना है कि ग्रामीण इलाके के लोगों को इससे बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि वे पेपरवर्क से बच जाएंगे।

मोबाइल नंबर होगा आपका बैंक अकाउंट नंबर

कस्टमर का एयरटेल नंबर ही उसका बैंक अकाउंट नंबर होगा। सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। यानि जिस तरह से आप अन्य बैंकों में पैसों पर इंट्रेस्ट पाते हैं, उसी तरह एयरटेल अकाउंट में रखे पैसों पर भी आपको इंट्रेस्ट मिलेगा। अब आप समझ गए होंगे कि यह एयरटेल बैंक अकाउंट आपके लिए बिल्कुल सामान्य बैंक अकाउंट की तरह काम करेगा।

किसी भी बैंक के अकाउंट में होगा मनी ट्रांसफर

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के कई और फायदे हैं। इस अकाउंट में रखे पैसों को आप देश के किसी भी बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यानि मनी ट्रांसफर की भी सुविधा है। इससे लोगों को मोबाइल बैंकिंग करने में बहुत आसानी हो जाएगी। एयरटेल अकाउंट से दूसरे एयरेटल अकाउंट में मनी ट्रांसफर पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

दुर्घटनाओं पर बीमा भी मिलेगा

हर सेविंग अकाउंट के साथ कस्टमर को 1 लाख रुपए का पर्सनल एक्सिडेंटल इंश्योरेंस भी मिलेगा।

कैश विथड्रॉल और डिपोजिट की सुविधा

कैश जमा करने और निकालने की सुविधा हर एयरटेल रिटेल आउटलेट पर मौजूद होगी। वहां जाकर कस्टमर अपने एयरटेल अकाउंट से कैश विथड्रॉल और कैश डिपोजिट, दोनों काम कर सकते हैं जैसा कि वे  अन्य बैंकों में जाकर करते आए हैं।

 

जिनके पास एयरटेल नंबर नहीं हैं, वे भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

एयरटेल ने यह सुविधा दी है कि जिनके पास एयरटेल का नंबर नहीं है वो भी बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए उनको आधार नंबर देने होंगे।

फिलहाल एटीएम या डेबिट कार्ड की सुविधा नहीं

अभी भारती एयरटेल कंपनी, बैंक अकाउंट में एटीएम और डेबिट कार्ड की फैसिलटी नहीं दे रही है। देशभर में शहरों और ग्रामीण इलाकों में एयरटेल के कुल 15 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं, जहां जाकर कस्टमर कैश जमा या निकासी कर सकते हैं।

नोटबंदी के समय मोबाइल टू मोबाइल पेमेंट

बैंक में जमा पैसों की सारी जानकारी एयरटेल ऐप से मिल जाएगी और USSD नंबर *400# डायल कर भी अकाउंट संबंधित जानकारी कस्टमर प्राप्त कर सकेंगे। एयरटेल से एयरटेल पैसा भेजने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

राजस्थान में पहले ही दिन से डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू कर दिया जाएगा। मोबाइल फोन के जरिए पेमेंट कर कस्टमर शॉप से खरीदारी कर सकेंगे।

पेटीएम से पहले किया एयरटेल ने लॉन्च

इस बैंकिंग सुविधा को लाने की घोषणा पहले पेटीएम ने की थी लेकिन इस मामले में भारती एयरटेल ने बाजी मारी है। पेटीएम ने इसी साल दीवाली पर इस बैंकिंग सिस्टम को लॉन्च करने का प्लान बनाया था लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाया। अब एयरटेल इस पेंमेंट्स बैंक को लॉन्च कर देश ऐसी पहली कंपनी बन गई है जहां कस्टमर का मोबाइल नंबर ही उसके बैंक अकाउंट नंबर का काम करेगा।

Read Also: जल्द लांच होगा पेटीएम बैंक, 500 फीसदी बढ़ी नए ग्राहकों की तादात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bharti Airtel has launched first payments bank in India- Airtel payments bank. Know how to use Airtel bank and what are the benefits.
Please Wait while comments are loading...