बिना इंटरनेट बैंकिंग के भी ट्रांसफर होते हैं पैसे, ये है तरीका

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज के समय में देश के अधिकतर लोग एटीएम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब भी पैसे ट्रांसफर करने की बात आती है तो या तो वे बैंक जाते हैं या फिर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट बैंकिंग ने पैसे ट्रासंफर करने को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन कई बार हमारा इंटरनेट कई कारणों से नहीं चलता है।

जानिए, आपके ATM कार्ड पर लिखे नंबरों का क्या होता है मतलब

ऐसी स्थिति में हमारे सामने बैंक जाने का विकल्प रहता है या फिर किसी इंटरनेट कैफे जाने का। बैंकिंग जैसे संवेदनशील काम अगर इंटरनेट कैफे से करेंगे तो आपकी निजी जानकारी और पैसा खतरे में पड़ सकता है। आपके पास पैसे ट्रांसफर करने का एक और विकल्प है जो अक्सर आपकी जेब में रहता है। ये विकल्प है आपका एटीएम कार्ड।

एटीएम कार्ड से भी होते हैं पैसे ट्रांसफर

एटीएम कार्ड से भी होते हैं पैसे ट्रांसफर

एटीएम कार्ड से भी आप चाहें तो पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको एटीएम तक जाना होगा, लेकिन चंद मिनटों में ही पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। अगर आप बैंक जाकर पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आप जिसे पैसे भेज रहे हैं उसके पास पैसे तुरंत नहीं पहुंचेंगे।

डिजीलॉकर पर रजिस्टर करने में हो रही दिक्कत, ये है सही तरीका

वहीं दूसरी ओर, ये भी हो सकता है कि आपको बैंक में अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़े। इसका एक फायदा यह भी है कि एटीएम हमेशा खुला रहता है, न कि बैंक की तरह किसी एक खास टाइम के बाद बंद हो जाता है।

किन चीजों की होगी जरूरत

किन चीजों की होगी जरूरत

एटीएम से पैसे ट्रांसफर करने लिए आपको कुछ जानकारियों की जरूरत होती है, जिनके बिना पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकती है। आइए जानते हैं एटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होती है।

1- एटीएम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने एटीएम कार्ड और अपने पिन की जरूरत होगी।

2- जिस शख्स को पैसे भेजने हैं, उसका एटीएम कार्ड नंबर भी पता होना जरूरी है।

3- साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आप जितनी राशि ट्रांसफर करना चाहते हैं, उतने पैसे आपके अकाउंट में हों, वरना ट्रांजैक्शन रद्द हो जाएगा।

ये है मोदी सरकार द्वारा लॉन्च असली डिजीलॉकर ऐप, ऐसे करें पहचान

कैसे करें पैसे ट्रांसफर

कैसे करें पैसे ट्रांसफर

पैसे ट्रासंफर करने के लिए सबसे पहले आप अपना एटीएम कार्ड लेकर अपने बैंक के एटीएम पर जाएं। इसके बाद नीचे बताई गई प्रक्रिया को करें।

कार्ड एटीएम में डालें => ट्रांसफर विकल्प चुनें => अपना पिन डालें => कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर पर क्लिक करें => जिसे पैसे भेजने हैं उसका एटीएम कार्ड नंबर डालें => जितने पैसे भेजने हैं वो राशि डालें => अकाउंट का प्रकार (सेविंग या करंट) चुनें => कंफर्म करें

ध्यान रहे कि कई बैंकों में पिन नंबर अंत में भी पूछा जाता है, वहीं कुछ बैंक बिल्कुल शुरू में ही पिन पूछ लेते हैं। साथ ही कुछ बैंकों के तहत आपको ऊपर बताए गए विकल्पों के नाम में कुछ बदलाव दिख सकता है।

क्या आपको अपने बाद परिवार की फिक्र है, तो ये खबर आपके लिए है

कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर में क्या हैं दिक्कतें?

कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर में क्या हैं दिक्कतें?

एटीएम से कार्ड टू कार्ड पैसे ट्रासंफर करना भले ही चंद मिनटों का काम है, लेकिन इसके साथ कुछ दिक्कतें भी हैं।

1- इंटरनेट बैंकिंग की तुलना में एटीएम से काफी कम पैसे ट्रांसफर होते हैं। यह सीमा हर बैंक के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

2- एटीएम के जरिए आप सिर्फ उसी बैंक के एटीएम कार्ड को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, जो आपके ही बैंक का हो। किसी दूसरे बैंक के एटीएम कार्ड को पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा सकते हैं।

उदाहरण- एसबीआई से किसी और बैंक में पैसे ट्रासंफर नहीं किए जा सकते। इसके जरिए सिर्फ एसबीआई या फिर इसके एसोसिएट्स बैंक को ही पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

भले ही आप मुफ्त में चलाएं इंटरनेट, लेकिन कंपनियां कमाएंगी 80 हजार करोड़ रुपए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how to transfer money from atm card to another atm card.
Please Wait while comments are loading...